scorecardresearch
 

भूकंप से दहले तीन राज्य, राजस्थान के बीकानेर में 5.3 रही तीव्रता, मेघालय-लद्दाख में भी हिली धरती

देश के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. राजस्थान, मेघालय और लेह-लद्दाख में बुधवार को भूकंप आया.

राजस्थान और मेघालय में भूकंप के झटके राजस्थान और मेघालय में भूकंप के झटके
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश के अलग-अलग हिस्सों में आया भूकंप
  • बुधवार तड़के महसूस किए गए झटके

देश के अलग-अलग हिस्सों में बुधवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. राजस्थान, मेघालय और लद्दाख में धरती हिलने से लोग चिंता में हैं. इसमें राजस्थान के बीकानेर (Earthquake in Rajasthan Bikaner) में 5.3 तीव्रता का भूकंप भी शामिल है.

इसके अलावा मेघालय (Earthquake in Meghalaya) में भी भूकंप के झटके लगे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी है कि राजस्थान के बीकानेर में सुबह 5 बजकर 24 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 5.3 मापी गई थी.

इनके अलावा लेह-लद्दाख इलाके में भी सुबह करीब 4.57 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 रही.

इससे पहले राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया था कि मेघालय के वेस्ट गारो हिल्स इलाके में सुबह 2.10 मिनट पर भूकंप आया था. इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई थी.

इससे पहले 18 जुलाई को गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके लगे थे. तब रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.9 मापी गई थी. इससे पहले इसी महीने हिमाचल प्रदेश, असम, बंगाल और दिल्ली में भी भूकंप के झटके लगे थे.

भूकंप आने पर क्या करें और क्या न करें?

भूकंप के झटके महसूस होने पर बिल्कुल भी घबराएं नहीं. सबसे पहले अगर आप किसी बिल्डिंग में मौजूद हैं तो फिर बाहर निकलकर खुले में आ जाएं. बिल्डिंग से नीचे उतरते हुए लिफ्ट से बिल्कुल नहीं जाएं. यह आपके लिए भूकंप के वक्त खतरनाक हो सकता है. वहीं, अगर बिल्डिंग से नीचे उतरना संभव नहीं हो तो फिर पास की किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें