scorecardresearch
 

कोरोना से खतरे में बड़ी आबादी, दूसरे सीरो सर्वे से खुलासाः स्वास्थ्य मंत्रालय

अब भी 10 लाख की आबादी पर 52 हजार लोगों का टेस्ट किया जा रहा है. ओडिशा में कोरोना केस में मामूली इजाफा दर्ज किया गया है. असम में संक्रमण के मामलों में मामूली गिरावट आई है.

अभ भी प्रति मिलियन आबादी पर 52 हजार टेस्ट (फाइल फोटोः पीटीआई) अभ भी प्रति मिलियन आबादी पर 52 हजार टेस्ट (फाइल फोटोः पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हेल्थ हाइजिन मेंटेन रखने पर मंत्रालय का जोर
  • दुनिया में सबसे अधिक भारत में ठीक हुए मरीज
  • असम में मामूली कमी, ओडिशा में मामूली इजाफा

कोरोना वायरस की महामारी महीनों गुजर जाने के बावजूद अब भी कहर बरपा रही है. कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले देश में तेजी से बढ़ रहे हैं. वैश्विक विशेषज्ञ बार-बार यह चेतावनी दे रहे हैं कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. इन सबके बीच अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी यह मान लिया है कि खतरा अब भी बरकरार है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि देश की एक बड़ी आबादी अब भी कोरोना के खतरे की जद में है. दूसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में हेल्थ हाइजिन को मेंटेन रखने की जरूरत पर जोर दिया.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि देश में अब तक 51 लाख से अधिक कोरोना संक्रमित उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं. यह दुनिया के किसी भी एक देश में कोरोना संक्रमण को मात देकर स्वस्थ हुए लोगों की सबसे अधिक संख्या है. आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना से संक्रमित हुए लोगों में से 83 फीसदी अब तक ठीक भी हो चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कोरोना टेस्ट और अन्य पहलुओं पर भी बात की. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अब भी 10 लाख की आबादी पर 52 हजार लोगों का टेस्ट किया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि ओडिशा में कोरोना केस में मामूली इजाफा दर्ज किया गया है. असम में संक्रमण के मामलों में मामूली गिरावट आई है.

गौरतलब है कि देश में हर दिन नए मामलों का नया रिकॉर्ड बनाते कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की तादाद 61 लाख 65 हजार 291 पहुंच गई है. राहत की बात यह है कि अब तक 51 लाख 1 हजार से अधिक संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं. हालांकि, चिंता की बात यह है कि कोरोना के कारण देश में अब तक 96 हजार 318 संक्रमितों की जान जा चुकी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें