scorecardresearch
 

Corona Update: मुंबई में 84 दिन के पीक पर कोरोना केस, तीसरी लहर और त्योहारों की भीड़ को लेकर बीएमसी ने जारी किया अलर्ट

Corona in India: मुंबई में एक बार फिर कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोविड केस 84 दिन के पीक पर पहुंच चुके हैं. तीसरी लहर और त्योहारों को देखते हुए एहतियातन बीएमसी ने अलर्ट जारी कर दिया है.

Coronavirus in India Latest Updates Coronavirus in India Latest Updates
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोरोना संक्रमण को लेकर मुंबई में बीएमसी अलर्ट
  • बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 22,431 नए मामले
  • कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या 4,49,856 पहुंची

Coronavirus in India Latest Updates: भारत में कोरोना के नए मामलों में तेजी से कमी आई है. लेकिन केरल और मुंबई जैसे कुछ राज्य अभी भी ऐसे हैं, जहां संक्रमितों का आंकड़ा सबसे अधिक है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटे में देश में 22,431 नए मामले सामने आए हैं, जो कल यानी बुधवार के मुकाबले 19.1 प्रतिशत ज्यादा है. इसके साथ ही देशभर में अब तक संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,38,94,312 पहुंच गई है. वहीं, पिछले 24 घंटे में 318 कोविड मरीजों ने दम तोड़ा है.

वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या में फिर तेजी से इजाफा हो रहा है. बीते 24 घंटे में यहां 624 मामले सामने आए हैं. आंकड़ों के मुताबिक मुंबई में कोविड केस 84 दिन के पीक पर पहुंच चुके हैं. आखिरी बार 14 जुलाई में एक दिन के अंदर 600 से ज्यादा मरीज़ मिले थे. तीसरी लहर और त्योहारों को देखते हुए एहतियातन बीएमसी ने अलर्ट जारी कर दिया है. मुंबई में पिछले साल की तरह इस साल भी नवरात्र में गरबा नहीं होगा. नवरात्र उत्सव को लेकर बीएमसी ने गाइडलाइंस जारी की हैं. साथ ही बीएमसी ने नवरात्र उत्सव को सादगी से मनाने की अपील करते हुए कहा कि आरती, भजन, कीर्तन या अन्य धार्मिक गतिविधियों के दौरान भीड़ न हो.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बीते 24 घंटे में देशभर के सक्रिय मरीजों की संख्या में 2,489 की कमी आई है. इसके साथ ही कोविड से संक्रमित मरीजों की संख्या घटकर 2,44,198 रह गई है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 204 दिनों के बाद एक्टिव मरीजों की संख्या इतनी कम आई है. वहीं, कोविड से होने वाली मौतों में बुधवार के मुकाबले वृद्धि देखने को मिली है. पिछले एक दिन में 318 मरीजों ने इस महामारी की वजह से अपनी जान गंवा दी है. कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा अब 4,49,856 पहुंच चुका है.

 

Corona Daily Cases (DIU  Report)
Corona Daily Cases (DIU Report)

कोविड मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर यानी रिकवरी रेट (Recovery Rate) 97.95 प्रतिशत है, जो मार्च 2020 के बाद से सबसे ज्यादा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बीते 24 घंटे में 24,602 मरीज ठीक यानी रिकवर हुए हैं. इसके साथ ही कुल ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा 3,32,00,258 पहुंच चुका है.

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो कोविड संक्रमण दर 0.04 फीसदी दर्ज की गई है. दिल्ली में बीते एक दिन में कोरोना संक्रमण के 26 नए मामले सामने आए. स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को कोविड-19 से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है. अक्टूबर के महीने में अब तक दिल्ली में संक्रमण से केवल एक व्यक्ति की मौत हुई है. जबकि पिछले महीने में कोविड महामारी से पांच मरीजों की जान गई थी.

State wise Corona Cases in India (DIU report)
State wise Corona Cases in India (DIU report)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 5 राज्यों से कोरोना के 84.81% नए मामले सामने आए हैं. जिसमें सबसे अधिक केरल से 56.24%  नए केस हैं. केरल में 12,616 और महाराष्ट्र में 2,876 नए मामले सामने आए हैं. वहीं, मिजोरम में 1,302 और तमिलनाडु में 1,432 नए मरीजों की पुष्टि हुई है. जहां 24 घंटे के अंदर केरल में 134 लोगों ने इस संक्रमण  की वजह से दम तोड़ा है, वहीं महाराष्ट्र में 90 लोग जान गंवा चुके है. इसके अलावा देश में अब तक कोविड-19 टीके की 92 करोड़ से ज्यादा खुराक लोगों को दी जा चुकी है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें