scorecardresearch
 

Aaj Ki Taza Khabar: पढ़ें 13 मई 2022 की सुबह की टॉप खबरें और अन्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 13 मई 2022 की खबरें और समाचार: पीएम मोदी ने बताया कि कैसे एक विपक्षी नेता ने उनसे कहा था कि देश ने उन्हें दो बार पीएम बना दिया. अब उन्हें और क्या करना है. उत्तरकाशी के मनेरी डैम के पास बाढ़ में टापू पर फंसे लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया है. मध्य प्रदेश धार का भोजशाला विवाद भी चर्चा में आ गया है.

X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. -फाइल फोटो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. -फाइल फोटो

खबरों के लिहाज से शुक्रवार का दिन काफी अहम है. पीएम मोदी ने बताया कि कैसे एक विपक्षी नेता ने उनसे कहा था कि देश ने उन्हें दो बार पीएम बना दिया. अब उन्हें और क्या करना है. उत्तरकाशी के मनेरी डैम के पास बाढ़ में टापू पर फंसे लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया है. मध्य प्रदेश धार का भोजशाला विवाद भी चर्चा में आ गया है. उत्तर भारत के कई राज्यों को फिलहाल भीषण गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नशे में धुत 2 रईसजादों ने तकरीबन आधा दर्जन लोगों को कार से कुचला डाला. जानिए शुक्रवार सुबह की पांच बड़ी खबरें. 

'दो बार PM बन गए, अब आगे क्या?' विपक्ष के नेता ने पीएम मोदी से किया था ये सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान जनता को संबोधित करते हुए एक विपक्षी नेता से बातचीत का किस्सा साझा किया है. पीएम मोदी ने बताया कि कैसे एक विपक्षी नेता ने उनसे कहा था कि देश ने उन्हें दो बार पीएम बना दिया. अब उन्हें और क्या करना है. दरअसल, पीएम मोदी गुजरात के भरूच में उत्कर्ष समारोह को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान पीएम मोदी ने बताया, ''एक दिन उनसे एक बड़े नेता मिले. वे हमारा राजनीतिक विरोध भी करते रहे हैं. मैं उनका आदर करता रहा हूं. उन्हें कुछ मुद्दों पर राजी नाराजी थी, तो मिलने आए और बोले- मोदी जी आपको क्या करना है, देश ने दो बार आपको पीएम बना दिया.''

उत्तरकाशी: मनेरी डैम के पास बाढ़ में टापू पर फंसे लोग, रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में गुरुवार-शुक्रवार की रात मनेरी डेम के पास बाढ़ आ गई. इलाके में नदी का जलस्तर बढ़ जाने से एक टापू पर कुछ लोग फंस गए. मौके पर पहुंची एसडीआरएफ टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और फंसे हुए लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया. फिलहाल सभी लोग सकुशल बताए जा रहे हैं. दरअसल, गुरुवार देर रात एसडीआरएफ की टीम को सूचना मिली कि मनेरी डेम के पास एक टापू पर कुछ लोग फंस गए हैं. घटनास्थल पर पहुंचने के बाद पता चला कि टापू पर फंसे लोग दैनिक मजदूरी करते हैं और मनेरी डेम के पास ही निवास करते हैं. नदी का जलस्तर बढ़ जाने के कारण वैकल्पिक मार्ग बह गया, जिससे वह टापू के दूसरी ओर फंस गए.

क्या है धार का भोजशाला विवाद? सरस्वती प्रतिमा रखने और नमाज बंद करने की क्यों हो रही है मांग?

इस समय धार्मिक स्थलों को लेकर विवाद चर्चा में बने हुए हैं. बात चाहे काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद की हो या फिर मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर और शाही ईदगाह मस्जिद की.. इन्हीं विवादों की चर्चा के बीच धार का भोजशाला विवाद भी चर्चा में आ गया है. दरअसल, इंदौर हाईकोर्ट बेंच में धार भोजशाला का मामला पहुंच गया है. एक याचिका दायर की गई है. इस याचिका में यहां पर सरस्वती देवी की प्रतिमा स्थापित करने और पूरे भोजशाला परिसर की फोटोग्राफी-वीडियोग्राफी करवाने की मांग की गई है. इसके साथ ही यहां नमाज बंद कराने की मांग भी याचिका में की गई है.

कुछ दिन और झुलसाएगी गर्मी, इन राज्यों में हीटवेव का कहर, जानें आज के मौसम का हाल

उत्तर भारत के कई राज्यों को फिलहाल भीषण गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री के पार है, मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में हीटवेव का असर और भी ज्यादा देखने को मिलेगा. आज की बात करें तो दिल्ली में न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहने का अनुमान है. बता दें कि दिल्ली में हीटवेव को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग द्वारा इस दौरान लोगों से अधिक सर्तकता बरतने की अपील की है. वहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री रहेगा. वहीं, गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

Lucknow: नशे में धुत रईसजादों ने बेकाबू कार से 6 लोगों को कुचला, एक की हालत गंभीर

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नशे में धुत 2 रईसजादों ने तकरीबन आधा दर्जन लोगों को कार से कुचला डाला. रफ्तार इतनी तेज थी कि होटल में खाना खा रहे लोगों को रौंदते-घसीटते हुए कार एक शौचालय से टकराकर रुक पाई. मौके पर मौजूद भीड़ ने कार चालकों को पकड़ा और जमकर पिटाई कर दी. इस हादसे में घायल एक शख्स ही हालत गंभीर है जबकि अन्य सभी को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. जानकारी के मुताबिक, थाना हजरतगंज क्षेत्र के डालीबाग में रहने वाले गणेश गुप्ता राणा प्रताप चौराहे के पास फुटपाथ पर होटल चलाते हैं. देर रात में वह ग्राहकों को खाना परोस रहे थे. उसी दौरान बेकाबू कार ने सबसे पहले रिक्शा चालक को टक्कर मारी. उसके बाद पास में खड़ी स्कूटी और बाइक में जोरदार टक्कर मारते हुए गाड़ी शौचालय की दीवार से टकराकर रुक गई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें