scorecardresearch
 

उत्तरकाशी: मनेरी डैम के पास बाढ़ में टापू पर फंसे लोग, रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन

Uttarakhand: टापू पर फंसे लोगों को निकालने के लिए बचाव दल ने रातभर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. बता दें कि कोरोना के कारण पिछले दो साल से बंद पड़ी यात्रा में इस बार रिकॉर्ड यात्री आने से यमुनोत्री ओर गंगोत्री में वाहनों का जाम लगने लगा है और लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

X
रेस्क्यू ऑपरेशन करती SDRF की टीम. रेस्क्यू ऑपरेशन करती SDRF की टीम.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मनेरी डेम के पास आई अचानक बाढ़
  • पुल टूटने से टापू पर फंसे रह गए लोग

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में गुरुवार-शुक्रवार की रात मनेरी डेम के पास बाढ़ आ गई. इलाके में नदी का जलस्तर बढ़ जाने से एक टापू पर कुछ लोग फंस गए. मौके पर पहुंची एसडीआरएफ टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और फंसे हुए लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया. फिलहाल सभी लोग सकुशल बताए जा रहे हैं. 

दरअसल, गुरुवार देर रात एसडीआरएफ की टीम को सूचना मिली कि मनेरी डेम के पास एक टापू पर कुछ लोग फंस गए हैं.  घटनास्थल पर पहुंचने के बाद पता चला कि टापू पर फंसे लोग दैनिक मजदूरी करते हैं और मनेरी डेम के पास ही निवास करते हैं. नदी का जलस्तर बढ़ जाने के कारण वैकल्पिक मार्ग बह गया, जिससे वह टापू के दूसरी ओर फंस गए.

एसडीआरएफ टीम ने देर रात घनघोर अंधेरे में भी कोई चूक या देरी न करते हुए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. काफी विषम परिस्थितियों में भी रस्सी की सहायता से रिवर क्रॉसिंग पुल बनाकर बारी-बारी से सभी लोगों को टापू से रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर लाया गया. देखें Video:

बता दें कि धार्मिक और पर्यटन नगरी उत्तरकाशी में इन दिनों लगातार यात्रियों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हो रही है. इससे यमुनोत्री ओर गंगोत्री धाम पर लगातार वाहनों का जाम लगने लगा है और लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कोरोना के कारण पिछले दो साल से बंद पड़ी यात्रा में इस बार रिकॉर्ड यात्री आ रहे हैं. गंगोत्री धाम से यमुनोत्री धाम तक वाहनों की लंबी कतारें लग रही हैं. यमुनोत्री धाम पैदल मार्ग में भी जाम लगने से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें