scorecardresearch
 

भारी बारिश से मुंबई में जलभराव, 50 से ज्यादा फ्लाइट रद्द, स्कूल-कॉलेज बंद

भीषण बारिश के चलते छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट बंद कर दिया गया है. एयरपोर्ट का एक रनवे का संचालन बंद कर दिया गया है, जबकि दूसरा रनवे का संचालन बेहद सतर्कता के साथ किया जा रहा है.

मुंबई में बारिश के चलते पानी में डूबी बस मुंबई में बारिश के चलते पानी में डूबी बस

मुंबई और उसके उपनगरीय इलाकों में भारी बारिश ने लोगों की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ा दी हैं. मूसलाधार बारिश के बाद कुरला सहित कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया, जिसके चलते कई इलाकों वाहनों की आवाजाही ठप हो गई. कई वाहन पानी में फंसे हुए हैं. साथ ही भीषण बारिश के चलते छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट आंशिक रूप से बंद कर दिया गया है. छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मुख्य रनवे बंद होने से  50 से ज्यादा उड़ानों को रद्द करना पड़ा.

वहीं, मुंबई तट पर हाई टाइड का पूर्वानुमान जताया जा रहा है. लिहाजा मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी जारी की गई है. इससे पहले पिछले महीने 29 अगस्त को मुंबई में महज 24 घंटे के अंदर 331 मिलीमीटर की जोरदार बारिश हुई थी. इस कारण सड़कें और रेल लाइनें घंटों पानी में डूबी रहीं और लोग भी दफ्तरों और रेलवे स्टेशनों पर फंसे रहे थे. उधर, मंगलवार को हुई बारिश के चलते छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मुख्य रनवे का संचालन बंद कर दिया गया है, जबकि दूसरा रनवे का संचालन बेहद सतर्कता के साथ किया जा रहा है.

विमानों को किया गया डायवर्ट

मूसलाधार बारिश के चलतेे मुंबई से दिल्ली जाने वाले कई विमान देरी से उड़ान भर रहे हैं, जबकि 50 से ज्यादा विमानों की उड़ान रद्द कर दी गई हैं. साथ ही कई विमानों को गोवा, बंगलुरु, दिल्ली और हैदराबाद को डायवर्ट कर दिया गया है. मुंबई एयरपोर्ट का मुख्य रनवे बंद होने की वजह से छह अंतरराष्ट्रीय विमानों को मुंबई से दिल्ली डायवर्ट किया गया है.

कई ट्रेनें भी रद्द

बारिश के चलते वेस्टर्न रेलवे समेत मध्य रेलवे की 11 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि दो सेंट्रल रेलवे की ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है. बीएमसी डिजास्टर कंट्रोल रूम के जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों में मुंबई में कुलाबा में 191.1 MM और सांताक्रुज में 275.7 MM बारिश हुई है. आज दोपहर 12.3 मिनट पर हाई टाइड को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है.

भीषण बारिश के चलते शहर के स्कूल-कॉलेज बंद

मुंबई में भीषण बारिश के चलते बुधवार को स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिया गया है. मौसम विभाग (IMD) ने मुंबई के कई हिस्सों में अगले 48 घंटे तक बारिश के जारी रहने की आशंका जताई है. इसे देखते हुए शहर के सभी स्कूल और कॉलेज को एहतियातन एक दिन के लिए बंद करने का ऐलान किया गया है. महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने इसका ऐलान किया. वहीं, मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन पर भी इस बारिश का बुरा असर पड़ा है.

रनवे पर फिसला स्पाइस जेट

मुंबई में खराब मौसम के चलते मंगलवार शाम को एयरपोर्ट के आसपास दृश्यता घटकर 250 मीटर तक ही रह गई थी. इस दौरान मुंबई एयरपोर्ट पर स्पाइस जेट का एक विमान लैडिंग के वक्त रनवे से फिसल गया, जिसके बाद एयरपोर्ट पर परिचालन रोक दिया गया.

अगले 48 घंटे तक बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने 48 घंटे तक मुंबई और तटीय कोंकण इलाके में भारी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को अलर्ट जारी करते हुए बताया कि दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा के कम दबाव के कारण भारी बारिश की संभावना बन रही है. ऐसे में अगले 48 से 72 घंटों के दौरान मुंबई समेत कोकण इलाके में बहुत तेज बारिश हो सकती है.

लोगों को घर में ही रहने की सलाह

मुंबई के बाहरी इलाके पालघर के एसपी मंजुनाथ सिंघे ने आगे भी भारी बारिश की आशंका को देखते हुए नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया है. उन्होंने कहा है कि भारी बारिश के चलते पालघर के अधिकांश इलाकों में जाना और सड़कों पर निकलना दुर्गम हो सकता है. हम मदद की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं. लोगों से अपील है कि वे जलमग्न सड़कों पर निकलने से बचें. जब तक संभव हो सके घर पर ही बने रहें. अलर्ट के साथ एसपी सिंघे ने कई हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं और परेशानी की स्थिति में नजदीकी पुलिस स्टेशन के कंट्रोल रूम से संपर्क करने की सलाह दी है.

आपात स्थिति में इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें संपर्क

कंट्रोल रूम - 100/02525297023/02525297004

मोबाइल/व्हाट्सएप नंबर - 09730711119/09730811119

वसई बीट मार्शल हेल्पलाइन - 09112029074

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें