scorecardresearch
 

मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को मतदान, 11 दिसंबर को आएंगे नतीजे

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. राज्य की सभी 230 सीटों के लिए 28 नवंबर को मतदान और 11 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

कमलनाथ और शिवराज सिंह चौहान कमलनाथ और शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव का औपचारिक ऐलान के साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव आयोग ने शनिवार को तारीखों का ऐलान कर दिया है. राज्य में सभी 230 सीटों के लिए एक चरण में मतदान होंगे और 11 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

नामांकन से नतीजे तक

मध्य प्रदेश में एक ही चरण में मतदान होगा. यहां 230 विधानसभा सीटें हैं, जिनके नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 नवंबर है, जबकि 14 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. यहां सभी सीटों पर एक साथ 28 नवंबर को मतदान होगा. 11 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

मध्य प्रदेश का समीकरण

मध्य प्रदेश में कुल 231 विधानसभा सीटें है. हालांकि इनमें से 230 सीटों पर ही चुनाव होते हैं और बाकी सदस्यों को नामित किया जाता है. 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 166, कांग्रेस को 57, बसपा को 4 और अन्य को तीन सीटें मिली थी.

MP में ये पार्टियां मैदान में

मध्य प्रदेश में की सियासी लड़ाई कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुख्यरूप से है. इसके अलावा बसपा राज्य में एक बड़ी ताकत है. हालांकि इस बार इन तीनों पार्टियों के अलावा भी कई पार्टियां मैदान में उतरने की तैयारी में है. इनमें समाजवादी पार्टी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और जयस जैसे संगठन शामिल हैं. एससी\एसटी एक्ट और प्रमोशन में आरक्षण के खिलाफ सपाक्स की 'अनारक्षित समाज पार्टी' ने  भी चुनाव लड़ने का ऐलान किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें