scorecardresearch
 

झारखंड: 130 मदरसों को अनुदान मिलने का रास्ता साफ, JAC की बैठक में बनी सहमति

झारखंड (Jharkhand) के मदरसों को अनुदान मिलने का रास्ता साफ हो गया है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की बोर्ड की बैठक में 130 मदरसों को अनुदान देने पर सहमति बन गई है.

X
झारखंड के मदरसों को अनुदान मिलने का रास्ता साफ हो गया है. (प्रतीकात्मक फोटो) झारखंड के मदरसों को अनुदान मिलने का रास्ता साफ हो गया है. (प्रतीकात्मक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 18 महीने से मदरसे के कर्मचारियों को नहीं मिल रहा था वेतन
  • JAC की बैठक में बनी अनुदान पर सहमति
  • 130 मदरसों का अनुदान मिलने का रास्ता साफ

झारखंड (Jharkhand) के मदरसों को अनुदान मिलने का रास्ता साफ हो गया है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की बोर्ड की बैठक में 130 मदरसों को अनुदान देने पर सहमति बन गई है. जैक बोर्ड (JAC Board) की बैठक में बोर्ड सदस्य विधायक सुदीप कुमार सोनू, नारायण दास और दीपिका पांडे भी शामिल हुईं. इस दौरान अन्य महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए.

एक लंबे समय से राज्य के मदरसों को अनुदान नहीं मिल रहा था. 182 मदरसा सरकारी नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं इसे लेकर जांच चल रही थी. जांच कमेटी ने जैक को रिपोर्ट सौंप दी है. 182 मदरसों में 130 मदरसों की रिपोर्ट सही पाई गई है. अब इन्हें अनुदान दिया जाएगा. 18 महीने से मदरसे में कार्यरत कर्मचारियों और शिक्षकों को मासिक वेतन भी नहीं मिल रहा था.

52 मदरसों की रिपोर्ट आना बाकी

जैक बोर्ड की बैठक बीते शुक्रवार को आयोजित हुई. बैठक में अनुदान देने पर सहमति बनी है. अभी भी 52 और मदरसों की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है. बोर्ड की बैठक में बोर्ड सदस्य सुदीप कुमार सोनू, नारायण दास, दीपिका पांडे शामिल हुए. जैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह और सचिव मोहित कुमार सिंह भी बैठक में मौजूद थे.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल बोर्ड की बैठक में इस वर्ष मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर भी विशेष रूप से चर्चा हुई. वर्ष 2022 में आयोजित होने वाले विभिन्न परीक्षाओं को लेकर जैक बोर्ड के सदस्यों ने चर्चा की. इसके अलावा मैट्रिक और इंटरमीडिएट की विशेष परीक्षा के संबंध में रिजल्ट प्रकाशन व आलिम फाजिल परीक्षा को लेकर भी चर्चा हुई. यह परीक्षा 14 से 18 सितंबर तक 2 पालियों में होगी.

आलिम की पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:45 से 1:00 बजे तक होगी. वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा 2:00 बजे से लेकर शाम 5:15 तक होगी. फाजिल की पहली पाली की परीक्षा भी दो सीटिंग में आयोजित की जाएगी. एडमिट कार्ड 12 सितंबर से जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में वितरित होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें