scorecardresearch
 

370 पर फैसले के बाद कश्मीर में स्थिति सामान्य, श्रीनगर से NSA डोभाल ने भेजी ये रिपोर्ट

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद घाटी में सुरक्षा को बढ़ाया गया है. ताकि किसी भी तरह की स्थिति से निपटा जा सके. खुद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार इस वक्त श्रीनगर में हैं और करीबी से हालात पर नजर बनाए हुए है.

श्रीनगर में कुछ ऐसे हैं हालात... (फोटो: ANI) श्रीनगर में कुछ ऐसे हैं हालात... (फोटो: ANI)

जम्मू-कश्मीर को अनुच्छेद 370 के तहत मिले विशेषाधिकारों को अब हटा दिया गया है. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद घाटी में सुरक्षा को बढ़ाया गया है ताकि किसी भी तरह की स्थिति से निपटा जा सके. खुद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल भी इस वक्त श्रीनगर में हैं और करीबी से हालात पर नजर बनाए हुए है. अजित डोभाल केंद्र के फैसले को सही तरीके तक लागू होने तक वहां ही रहेंगे. NSA अजित डोभाल लगातार वहां पर लोकल लोगों से बैठक कर रहे हैं.

अनुच्छेद 370 पर फैसले के बाद जम्मू-कश्मीर से जो ग्राउंड रिपोर्ट सरकार को मिली है. ये रिपोर्ट खुद NSA अजित डोभाल ने केंद्र सरकार को भेजी है. इस रिपोर्ट में क्या खास है, पढ़ें...

1.    गृह मंत्री अमित शाह ने जो राज्यसभा में बयान दिया है कि समय आने पर जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश से पूर्ण राज्य बना दिया जाएगा. उस वादे का स्थानीय निवासियों ने स्वागत किया है.

2.    जम्मू-कश्मीर में अभी भी पूरी तरह से शांति है. लोग अपने रोजाना काम के लिए अब आराम से आ-जा रहे हैं.

3.    स्थानीय निवासियों की मानें तो उनके हिसाब से केंद्र सरकार ने अपने फैसले को बिल्कुल सही तरीके से लागू किया है.

4.    कश्मीर में इस तरह का माहौल है कि इस मुद्दे को लेकर स्थानीय नेताओं ने एक अलग माहौल बनाया और लोगों को डरा कर रखा.

गौरतलब है कि सोमवार को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को कमजोर करने का फैसला किया और साथ ही साथ जम्मू-कश्मीर को एक केंद्र शासित प्रदेश बना दिया. इसी फैसले को देखते हुए बीते दिनों घाटी में हजारों सुरक्षाबलों की तैनाती की गई थी, घाटी में करीब 1000 के आसपास सुरक्षाबलों की कंपनियां तैनात की गई थीं.

कश्मीर पर आज की पूरी कवरेज यहां पढ़ें...

अब केंद्र सरकार का फैसला सही तरीके से लागू हो, परिसीमन में कोई दिक्कत ना आए. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए NSA अजित डोभाल श्रीनगर में ही हैं और सबकुछ सामान्य होने तक वहां पर ही रहेंगे. बता दें कि अभी भी जम्मू और कश्मीर के इलाकों में धारा 144 लागू है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें