scorecardresearch
 

Vijay Rupani resigns: विजय रुपाणी ने सीएम पद से इस्तीफा दिया, गुजरात में बीजेपी के लिए बड़ा उलटफेर

गुजरात में शनिवार को बड़ा सियासी उलटफेर हुआ है. विजय रुपाणी (Vijay Rupani) ने मुख्यमंत्री (Chief Minister) के पद से इस्तीफा (Resign) दे दिया. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी आलाकमान को आभार प्रकट किया.

X
गुजरात CM विजय रुपाणी गुजरात CM विजय रुपाणी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुजरात सीएम विजय रुपाणी ने सीएम पद से दिया इस्तीफा
  • राज्यपाल से मुलाकात कर रुपाणी ने सौंपा इस्तीफा
  • अगले साल होने वाले हैं विधानसभा चुनाव

गुजरात में शनिवार को बड़ा सियासी उलटफेर हुआ है. विजय रुपाणी (Vijay Rupani) ने मुख्यमंत्री (Chief Minister) के पद से इस्तीफा (Resign) दे दिया. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी आलाकमान को आभार प्रकट किया. कुछ देर पहले ही रुपाणी ने राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मुलाकात करते हुए उन्हें इस्तीफा सौंप दिया. 

इस्तीफा देने के बाद विजय रुपाणी ने कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का विशेष मार्गदर्शन मिलता रहा है. उनके नेतृत्व व मार्गदर्शन में गुजरात ने नए आयामों को छुआ है. पिछले पांच सालों में मुझे भी योगदान करने का जो अवसर मिला, उसके लिए मैं प्रधानमंत्री मोदी जी का आभार व्यक्त करता हूं.'' उन्होंने कहा, ''मेरा मानना है कि गुजरात के विकास की यह यात्रा प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक नए उत्साह, ऊर्जा के साथ नए नेतृत्व में आगे बढ़नी चाहिए और यह ध्यान रखकर मैंने पद से इस्तीफा दिया है.''

मुख्यमंत्री पद की रेस में ये नाम सबसे आगे

गुजरात के मुख्यमंत्री पद से विजय रुपाणी के इस्तीफा देने के बाद अब यह सवाल उठने लगा है कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री पद की रेस में कई नाम आगे चल रहे हैं. इन नामों में केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया जोकि अभी हेल्थ मिनिस्टर हैं, उनका नाम भी शामिल है. मनसुख मंडाविया को जुलाई में हुए मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार में ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है. वहीं, गोरधन जदाफिया का नाम भी रेस में बना हुआ है. इसके अलावा, अन्य दो नामों में सीआर पाटिल और पुरुषोतम रुपाला का नाम शामिल है.

गुजरात में अगले साल के अंत में होंगे विधानसभा चुनाव

गुजरात में अगले साल दिसंबर 2022 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसके पहले विजय रुपाणी का मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया जाना काफी अहम माना जा रहा है. रुपाणी बतौर मुख्यमंत्री शनिवार को हुए एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मौजूद थे. हालांकि, यह कार्यक्रम वर्चुअल तरीके से हुआ था, लेकिन पीएम मोदी, विजय रुपाणी, डिप्टी सीएम नितिन पटेल आदि ने कार्यक्रम में शिरकत की थी. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने सरदारधाम भवन का लोकार्पण किया था.  

नए नेतृत्व के साथ अगला चुनाव लड़ेगी बीजेपी

सूत्रों के अनुसार, अब नए नेतृत्व के साथ बीजेपी गुजरात में अगला चुनाव लड़ने जा रही है. पिछले कुछ महीनों से आम आदमी पार्टी भी राज्य में बीजेपी को कड़ी टक्कर दे रही है. कोरोना वायरस की दूसरी लहर समेत कई मुद्दों को पार्टी ने जोर-शोर से उठाते हुए रुपाणी सरकार को घेरा है, जबकि कांग्रेस ने भी पिछले गुजरात चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया था. इसके बाद से ही कांग्रेस कार्यकर्ता भी लगातार गुजरात में सक्रिय होकर मुद्दों को उठाते रहे हैं. बता दें कि कुछ सालों को छोड़कर साल 1995 से ही गुजरात में ज्यादतर बीजेपी की सरकार रही है. वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लंबे समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे हैं. 

उत्तराखंड, कर्नाटक में भी सीएम बदल चुकी है पार्टी

पिछले कुछ महीनों में बीजेपी ने कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बदला है. पहले दो बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों को बदला गया, जबकि हाल ही में कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से येदियुरप्पा को जाना पड़ा. उत्तराखंड में तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री पद से हटाकर बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने पुष्कर सिंह धामी को नया मुख्यमंत्री बनाया था. उत्तराखंड में भी अगले साल ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. वहीं, कर्नाटक में पार्टी ने येदियुरप्पा की जगह बसवराज बोम्मई को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें