scorecardresearch
 

वसंत वैली स्‍कूल ने फिर बनाया कीर्तिमान

दिल्ली के वसंत वैली स्कूल ने एक और कीर्तिमान रच डाला है. इस स्कूल ने लगातार दूसरी बार शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोत्तम स्कूल का दर्जा हासिल किया है.

वसंत वैली स्‍कूल वसंत वैली स्‍कूल

दिल्ली के वसंत वैली स्कूल ने एक और कीर्तिमान रच डाला है. इस स्कूल ने लगातार दूसरी बार शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोत्तम स्कूल का दर्जा हासिल किया है.

शनिवार को एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैकिंग 2013 के अंतर्गत वसंत वैली स्कूल को बेस्ट स्कूल के अवार्ड से नवाजा गया.

वसंत वैली स्कूल ने शिक्षा के क्षेत्र में फिर झंडे गाड़ दिए हैं. इंडिया टुडे ग्रुप के वसंत वैली स्कूल ने देशभर के स्कूलों को पछाड़ते हुए को-एजुकेशन स्कूलों की श्रेणी में पहला पायदान हासिल किया है. खास बात यह है कि वसंत वैली स्कूल ने यह तमगा लगातार दूसरी बार हासिल किया है.

दरअसल फेमस मैगजीन एजुकेशन वर्ल्ड और सी-4 ने मिलकर देशभर के स्कूलों का सालाना सर्वे कराया था, जिसमें अलग-अलग श्रेणियों के तहत को-एजुकेशन की श्रेणी में वसंत वैली स्कूल को अव्वल पाया गया.

वसंत वैली स्कूल के डायरेक्‍टर अरुण कपूर ने कहा, हर साल नई सोच बढ़ती जा रही है. पैरेंट्स, बच्चे, टीचर्स, सभी मेहनत कर रहे हैं. अवार्ड पाकर हम खुश हैं.

वसंत वैली स्कूल की प्रिंसिपल रेखा कृष्णन ने कहा, 'हमें बहुत खुशी हो रही है. हम उम्मीद करते हैं कि आगे भी इसी तरह जीतते रहेंगे. लेकिन हम अवार्ड पाने के लिए काम नहीं कर रहे हैं.'

एजुकेशन वर्ल्ड ने सर्वे में देशभर के स्कूलों को इन्‍फ्रास्ट्रक्‍चर, एजुकेशन, फैकल्‍टी, स्पोर्ट्स एक्टिविटी जैसे 14 मानकों पर परखा. देश के 21 शहरों में तकरीबन 5,779 अभिभावकों और शिक्षाविदों की राय ली गई, जिसके बाद 725 स्कूलों को अलग-अलग श्रेणी में टॉप 10 बेस्ट स्कूलों में शामिल किया गया.

एजुकेशन वर्ल्ड के एडिटर दिलीप ठाकोरे ने कहा, 'एजुकेशन, इन्‍फ्रास्ट्रक्‍चर, फरफॉर्मेंस जैसे 14 पैरामीटर हैं. सर्वे में 700 से ज्यादा स्कूलों को शामिल किया गया.'

सर्वे में को-एड के अलावा बोर्डिंग स्कूल और इंटरनेशनल स्कूल जैसी श्रेणियां भी शामिल थीं, जिनमें कई अलग-अलग स्कूलों ने जीत हासिल की.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें