scorecardresearch
 

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में रिकॉर्ड बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक सुबह 8 बजकर 30 मिनट से लेकर शाम 5 बजकर 30 मिनट तक पालम एयरपोर्ट पर महज 8 मिलीमीटर की हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई.

X
लगातार बारिश से तापमान में गिरावट
लगातार बारिश से तापमान में गिरावट

राजधानी दिल्ली में 30 तारीख की सुबह से शाम तक हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग के मुताबिक सुबह 8 बजकर 30 मिनट से लेकर शाम 5 बजकर 30 मिनट तक पालम एयरपोर्ट पर महज 8 मिलीमीटर की हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई. लोधी रोड ऑब्जर्वेटरी में इस दौरान 13.6 मिलीमीटर की हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई. इसी तरह सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी में इस दौरान 22.4 मिलीमीटर की बारिश रिकॉर्ड की गई. दिल्लीरिज ऑब्जर्वेटरी में महज 1.5 मिलीमीटर की हल्की बारिश दर्ज हुई. आयानगर में 13.4 मिलीमीटर की हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई.

कुल मिलाकर राजधानी दिल्ली में घने बादलों की आवाजाही के बीच टिप-टिप बारिश की झड़ी लगी रही. इसका सीधा सा मतलब ये हुआ कि राजधानी में जलभराव की वजह बारिश नहीं बल्कि पानी की निकासी के लिए समुचित व्यवस्था न होना है.

लगातार बारिश से तापमान में गिरावट
राजधानी के आसमान में छाई सावनी घटाओं की वजह से दिन का तापमान भी सामान्य के मुकाबले 4 डिग्री सेल्सियस नीचे गिरकर 30 डिग्री सेल्सियस हो गया है. रात के तापमान की बात करें तो उसमें भी गिरावट है और रात का तापमान सामान्य के मुकाबले 1 डिग्री सेल्सियस नीचे गिरकर 25 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों यानी 31 जुलाई और 1 अगस्त को दिन और रात के तापमान इसी तरह से नीचे बने रहेंगे.

अगले 24 घंटे बारिश की संभावना
मौसम विभाग के सीनियर साइंटिस्ट चरण सिंह के मुताबिक अगले दो दिनों तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा. इसका सीधा-सा मतलब ये हुआ कि राजधानी के आसमान पर घने बादलों का जमावड़ा बना रहेगा और 1 अगस्त तक इसी तरह से रुक-रुककर बारिश होती रहेगी. 2 अगस्त को दिल्ली एनसीआर में बारिश में थोड़ी कमी आएगी लेकिन आसमान पर बादल छाए रहेंगे. इसी के साथ हल्की बूंदाबांदी का सिलसिला 4 अगस्त तक बना रहेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें