scorecardresearch
 

फरीदाबाद को मेट्रो की सौगात, PM ने कहा- बल्लभगढ़ तक होगा विस्तार

लंबे समय से मेट्रो का इंतजार कर रहे फरीदाबाद के लोगों को रविवार को तोहफा मिलने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बदरपुर-फरीदाबाद रूट की मेट्रो को हरी झंडी दिखाने जा रहे हैं. वे अभी मेट्रो में ही सफर कर रहे हैं.

X
जनसभा के दौरान PM मोदी जनसभा के दौरान PM मोदी

लंबे समय से मेट्रो का इंतजार कर रहे फरीदाबाद के लोगों को रविवार को तोहफा मिल गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बदरपुर-फरीदाबाद रूट की मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर इसका उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने एक जनसभा को संबोधि‍त किया.

'OROP पर विपक्ष ने भ्रम फैलाया'
पीएम मोदी ने कहा कि 'वन रैंक, वन पेंशन' (OROP) पर विपक्ष ने भ्रम फैलाया. उन्होंने कहा कि यह मामला 42 साल से लटका पड़ा था, लेकिन NDA सरकार ने सिर्फ 16 महीने में ही OROP को लागू कर दिया. उन्होंने कहा कि हर पेंशनधारी जवान को OROP का लाभ मिलेगा. VRS के नाम पर कुछ लोग भ्रमित करने का काम कर रहे हैं.

'विकास सभी समस्याओं का समाधान'
इस मौके पर प्रधानमंत्री ने जनसभा में कहा कि देश की सारी समस्याओं का समाधान विकास ही है. उन्होंने कहा कि जब विकास होगा, तो नौजवानों कौ रोजगार मिलेगा. विकास से ही देश तरक्की कर सकेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि हर देशवासी को अपना घर मिले, ऐसी योजना बननी चाहिए. गरीबों के लिए सस्ता घर मिलना चाहिए. योजना मुश्क‍िल जरूर है, पर अमल में आना चाहिए.

प्रधानमंत्री ने कहा कि मेट्रो से जुड़ जाने के बाद दिल्ली और हरियाणा के लोगों को काफी सहूलियत हो जाएगी. दिल्ली के लोग वीकएंड पर घूमने के लिए फरीदाबाद जा सकेंगे. उन्होंने कहा कि विकास हो और यह तेज गति से हो, तब तो इसके नतीजे ही कुछ और होंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में ग्रीन स्टेशन बनाने की दिशा में मेट्रो काम करने वाली है. इससे पर्यावरण को भी हानि नहीं पहुंचेगी. जहां तक नए रूट की मेट्रो की बात है, आम लोग रविवार शाम 4 बजे से इसमें सफर कर सकेंगे.


पैसेंजर ने PM मोदी के मेट्रो साथ ली सेल्फी
नए रूट के उद्घाटन के लिए जाते वक्त PM मोदी ने मेट्रो में ही सफर किया. इस दौरान उन्होंने पैसेंजरों से बातचीत की. एक यात्री ने तो मोदी के साथ सेल्फी भी ली.


सफर में कुल 9 स्टेशन
तीसरे फेज में आईटीओ-बदरपुर लाइन का विस्तार होकर अब मेट्रो बदरपुर से एस्कॉर्ट्स मुजेसर तक जाएगी . इस पूरे सफर में कुल 9 मेट्रो स्टेशन होंगे और ट्रेन 13.8 किमी का सफर तय करेगी. 2,900 करोड़ रुपये में बने नए रूट पर ये 9 स्टेशन होंगे- सराय, एनएचपीसी चौक, मेवालाल महाराजपुर, सेक्टर-28, बदकल मोड़, पुराना फरीदाबाद, नीलम चौक अर्जोदा, बाटा चौक और एस्कॉर्ट मुजेसर.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा, 'व्यस्त समय (सुबह 8-11 बजे और शाम 5-8 बजे) में दो गाड़ियों के बीच 6 मिनट 40 सेकेंड का अंतराल होगा, जबकि गैर व्यस्त समय में दो गाड़ियों के बीच 7 मिनट 30 सेकेंड का अंतराल होगा.'

2017 तक रूट में होगा और विस्तार
इस रूट पर साल के आखिर तक यात्रियों की संख्या रोजाना 1.95 लाख हो जाने का अनुमान है. 2017 तक इस रूट में दो और स्टेशन -एनसीबी कॉलोनी और बल्लभगढ़- जुड़ जाएंगे, जिसके बाद इस खंड की लंबाई 3.2 किलोमीटर और बढ़ जाएगी. इस खंड के लिए फरीदाबाद सेक्टर 20A के निकट एक डि‍पो बनाया गया है, जिसका नाम अजोंदा डि‍पो रखा गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें