scorecardresearch
 

राष्ट्रपति पद के लिए NDA कैंडिडेट आज पहुंचेंगी दिल्ली, मुर्मू की स्कूल की प्रिंसिपल बोलीं- गर्व है

द्रौपदी मुर्मू भी ओडिशा की ही रहने वाली हैं. ओडिशा के आदिवासी जिले मयूरभंज के रायरंगपुर गांव में जन्मी द्रौपदी मुर्मू ओडिशा की पहली महिला और आदिवासी नेता हैं, जिन्हें राज्यपाल नियुक्त किया गया. वो 18 मई 2015 से 12 जुलाई 2021 तक झारखंड के राज्यपाल पद पर रहीं. द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी महिला राज्यपाल हैं.

X
द्रौपदी मुर्मू. -फाइल फोटो द्रौपदी मुर्मू. -फाइल फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केंद्र ने द्रौपदी मुर्मू को दी है Z+ सुरक्षा
  • मयूरभंज जिले की रहने वाली हैं मुर्मू

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए कैंडिडेट द्रौपदी मुर्मू आज दिल्ली पहुंचेंगी. बुधवार रात को द्रौपदी मुर्मू रायरंगपुर से सड़क मार्ग के जरिए 280 किलोमीटर की दूरी तय कर भुवनेश्वर पहुंचीं. ओडिशा की राजधानी आने के दौरान मयूरभंज से लेकर भुवनेश्वर तक जगह-जगह भाजपा कार्यकर्ताओं के अलावा स्थानीय लोगों ने उनका स्वागत किया.  

जानकारी के मुताबिक, द्रौपदी मुर्मू सुबह करीब 9 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगी. उधर, द्रौपदी मुर्मू के भुवनेश्वर पहुंचने पर एक गेस्ट हाउस में ओडिशा भाजपा के अध्यक्ष समीर मोहंती और स्थानीय सांसद अपराजिता सारंगी ने उनका स्वागत किया. 

एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू यहां अल्मा मेटर, यूनिट- II गर्ल्स हाई स्कूल का दौरा करना चाहती थीं लेकिन भीड़ के चलते वे नहीं गईं. एक अधिकारी ने बताया कि द्रौपदी मुर्मू श्री लिंगराज मंदिर में भी दर्शन करना चाहती थीं, लेकिन उनके यहां पहुंचने में देरी के कारण योजनाओं को स्थगित करना पड़ा.

हालांकि, मुर्मू के स्कूल के शिक्षकों और उनके कॉलेज के कुछ लेक्चरर्स ने गेस्ट हाउस में उनका स्वागत किया. उनके स्कूल की प्रधानाध्यापिका कल्याणी मिश्रा ने कहा, "हमें गर्व है कि हमारे स्कूल की पूर्व छात्रा को भारत के अगले राष्ट्रपति के लिए कैंडिडेट बनाया गया है. 

बता दें कि झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने रमा देवी महिला कॉलेज से ग्रैजुएशन किया था, जो अब एक यूनिवर्सिटी है. मुर्मू ने स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद ओडिशा के सिंचाई विभाग में तृतीय श्रेणी कर्मचारी के रूप में भी काम किया था.

केंद्र ने द्रौपदी मुर्मू को दी है Z+ सुरक्षा

एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को Z+ की सुरक्षा दी गई है. केंद्र सरकार ने उन्हें सीआरपीएफ कर्मियों द्वारा जेड प्लस सिक्योरिटी कवर दिया है. बताया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने IB की थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट के आधार पर मुर्मू को सुरक्षा दी है. बीजेपी ने मंगलवार को ही द्रौपदी मुर्मू को एनडीए का राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया है. उधर, यशवंत सिन्हा विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार है.

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें