scorecardresearch
 

CAA: प्रदर्शन पर गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन, ड्रोन से रखी जाएगी नजर

जिन क्षेत्रों में अभी भी प्रदर्शन की आशंका है, वहां पर सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है. गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस का ये एक्शन जामिया-सीलमपुर में हुई हिंसा के बाद हुआ है.

विरोध प्रदर्शन पर गृह मंत्रालय ने जारी की है गाइडलाइन (फोटो: PTI) विरोध प्रदर्शन पर गृह मंत्रालय ने जारी की है गाइडलाइन (फोटो: PTI)

  • नागरिकता संशोधन एक्ट पर दिल्ली में प्रदर्शन
  • गृह मंत्रालय ने विरोध प्रदर्शन पर जारी की गाइडलाइन
  • अब प्रदर्शन पर वीडियोग्राफी, ड्रोन से रखी जाएगी नजर

नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ देश के कई हिस्सों में जो प्रदर्शन हो रहा है अब उसपर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई हैं. जिन क्षेत्रों में अभी भी प्रदर्शन की आशंका है, वहां पर सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है. गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस का ये एक्शन जामिया-सीलमपुर में हुई हिंसा के बाद हुआ है.

गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन क्या हैं..

-    सीलमपुर, जाफराबाद, नंदनगरी इलाकों में आज भी नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन की उम्मीद.

-    खुफिया एजेंसी और लोकल इंटेलिजेंस एजेंसी ने इन इलाकों में चौकसी बढ़ाई है.

-    गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं.

-    गृह मंत्रालय ने प्रदर्शन के दौरान सभी इलाकों में वीडियोग्राफी और ड्रोन से नज़र रखने के निर्देश दिए हैं.

-    ड्रोन के जरिए हिंसा भड़काने वालों पर नजर रखी जाएगी. जिन इलाकों में प्रदर्शन की उम्मीद है वहां पर अतिरिक्त पुलिस तैनात की गई है.

-    खुफिया एजेंसी ऐसे आपराधिक छवि वाले लोगों पर नजर रख रही है, जो माहौल बिगाड़ सकते हैं.

गौरतलब है कि सीलमपुर में मंगलवार को हुए प्रदर्शन के बाद केंद्रीय गृह सचिव ने दिल्ली के हालात पर पुलिस कमिश्नर, आईबी चीफ के साथ बैठक की थी, जिसमें कई अहम फैसले लिए गए थे. सूत्रों की मानें तो जरूरत पड़ने पर क्रिमिनल बैकग्राउंड के लोगों को एहतियातन हिरासत में लिया जा सकता है.

आपको बता दें कि मंगलवार को दिल्ली के सीलमपुर इलाके में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे थे. शुरुआती कुछ घंटे तक प्रदर्शन शांतिपूर्वक चलता रहा लेकिन बाद में प्रदर्शन हिंसक हो गया था. इस दौरान पुलिस पर पत्थरबाजी हुई और गाड़ियों में आग लगा दी गई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें