scorecardresearch
 

दिल्ली में क्रिसमस की रौनक, गिफ्ट आइटम से पटे बाजार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाजार क्रिसमस के लिए पूरी तरह सज चुके है. जगह-जगह क्रिसमस ट्री और दूसरी डेकोरेटिव चीजों से बाजार अटे पड़े हैं. क्रिसमस केक की अलग-अलग वराइटी भी बेकरी की शोभा बढ़ा रहे है.

फाइल फोटो फाइल फोटो

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाजार क्रिसमस के लिए पूरी तरह सज चुके है. जगह-जगह क्रिसमस ट्री, सांता क्लॉज की ड्रेस और दूसरी डेकोरेटिव चीजों से बाजार अटे पड़े हैं. क्रिसमस केक की अलग-अलग वराइटी भी बेकरी की शोभा बढ़ा रहे है.

वहीं, दिल्ली-एनसीआर के लोग क्रिसमस की खरीदारी में जुटे हुए हैं. दिल्ली के खान मार्केट, जीके मार्केट समेत तमाम छोटे-बड़े बाज़ारों में रौनक दोगुनी हो गई है. हर जगह क्रिसमस से जुड़े समानों की अलग-अलग वराइटी और रेंज मौजूद हैं.

क्रिसमस ट्री और सांता क्लॉज की ड्रेस

क्रिसमस ट्री और सांता क्लॉज की ड्रेस क्रिसमस के त्योहार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं. कई देशों में क्रिसमस ट्री को खास किस्म के पेड़ों की शाखाओं से बनाया जाता है. फिर इनको घरों में सजाया जाता है. हालांकि यहां आर्टिफिशियल क्रिसमस ट्री ही उपलब्ध हैं, जो एक फुट से लेकर 10 फुट तक लंबे हैं. कई जगह इनसे भी ऊंचे क्रिसमस ट्री मिल रहे हैं, जिनकी कीमत 100 रुपये से लेकर 25 हर तक है. इसके अलावा हर साइज में इलैक्ट्रिक लाइट लगे क्रिसमस ट्री मौजूद हैं, जिनकी कीमत साधारण ट्री के मुकाबले थोड़ी ज्यादा है.

डेकोरेटिव आइटम की भरमार

क्रिसमस ट्री की सजावट में रंग-बिरंगे ग्रेप और बॉल्स इस्तेमाल होते हैं. हर रंग का अपना अलग महत्व होता है. ग्रेप बॉल्स भी हर रेंज और साइज में दिल्ली के प्रमुख बाज़ारों में बिक रहे हैं. इसके अलावा झालर और दूसरे गिफ्ट आइटम की भी बाज़ारों में भरमार है, जिसमें कलरफुल लाइटिंग्स और तरह-तरह के झालर शामिल हैं. बाजारों में इनकी काफी डिमांड भी है.

पल्म केक और कप केक की बढ़ी डिमांड

क्रिसमस मौज-मस्ती और खाने-पीने का त्योहार है. दिल्ली के बाज़ारों में मौजूद बेकरी में इन दिनों भीड़ की वजह से पैर रखने की जगह नहीं है. वैसे तो क्रिसमस के मौके पर प्लम केक खाने का चलन है, पर इसके अलावा कप केक और स्टालिन ब्रेड भी चाव से खाया और खिलाया जा रहा है. खान मार्केट की ऑर्टफुल केकरी में खास यूरोपियन स्टालिन ब्रेड और अमेरिकन कप केक बनाया गया है. क्रिसमस पर खास कैरट केक भी तैयार किए गए हैं, जिसको सभी खूब पसंद कर रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें