scorecardresearch
 

केजरीवाल सरकार के खिलाफ आंदोलन करेगी कांग्रेस

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार ने पानी की दरों में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी की और मुफ्त पानी देने का झूठा प्रचार करके लोगों को गुमराह कर रही है.

X
कांग्रेस नेता अजय माकन कांग्रेस नेता अजय माकन

दिल्ली में कांग्रेस पार्टी पानी की बढ़ने वाली दरों के खिलाफ बड़ा आंदोलन करने की तैयारी में है. दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार ने पानी की दरों में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी की और मुफ्त पानी देने का झूठा प्रचार करके लोगों को गुमराह कर रही है.

उन्होंने कहा कि AAP की दिल्ली सरकार तीन वर्ष में पानी की दरों में 30 प्रतिशत की वृद्धि करके केवल 8 प्रतिशत लोगों को सब्सिडी दे रही है, जबकि 50 लाख घरों के अनुपात में 92 प्रतिशत लोग बढ़ी हुई दरों से प्रभावित हो रहे हैं.

एक जनवरी से आंदोलन

माकन ने कहा कि दिल्ली कांग्रेस केजरीवाल सरकार द्वारा पानी की दरों पर सब्सिडी के झूठे प्रचार के खिलाफ 1 जनवरी 2018 के बाद आंदोलन करेगी. अजय माकन ने कहा कि झूठा प्रचार करके लोगों को गुमराह करने के लिए केजरीवाल को जनता से माफी मांगनी चाहिए. माकन ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने तीन वर्षों के शासन काल में दिल्ली जल बोर्ड ने दूसरी बार पानी की दरों में बढ़ोतरी की है. फिर भी केजरीवाल सरकार दिल्लीवासियों को मुफ्त पानी देने का झूठा दावा कर रही है और जितने घरों को यह पानी की सब्सिडी दे रहे हैं, वह दिल्ली की जनसंख्या का केवल 8 प्रतिशत है.

अजय माकन ने कहा कि दिल्ली सरकार के 2016-2017 के बजट में सरकार ने यह माना है कि दिल्ली जल बोर्ड 4,28,000 घरों को पानी की दरों में सब्सिडी देकर प्रतिमाह 20,000 लीटर पानी उपलब्ध करा रहा है. माकन ने कहा कि पूरी दिल्ली में 40,000 पानी के मीटर लगे है, जबकि 2011 के सेनसस के अनुसार पूरी दिल्ली में 46,05,555 घर है.

उन्होंने कहा कि एक अनुमान के अनुसार प्रत्येक वर्ष दिल्ली की जनसंख्या में 2.42 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है जिसके अनुसार 2017 में दिल्ली में लगभग 50 लाख घर होने चाहिए. माकन ने कहा कि दिल्ली में 50 लाख घर होने के अनुपात में दिल्ली सरकार केवल 8 प्रतिशत को ही पानी की दरों में सब्सिडी दे रही है, जबकि 92 प्रतिशत अपने घर वाले पानी की बढ़ी हुई दरों से प्रभावित होंगे, जबकि AAP की दिल्ली सरकार ने 3 साल के शासन में एक तिहाई पानी की दरों में और बढ़ोतरी की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें