scorecardresearch
 

बटला हाउस विवाद: कांग्रेस अध्यक्ष के आवास पर बीजेपी का प्रदर्शन

बीते सप्ताह कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने यह कहते हुए सियासी गलियारे में हलचल मचा दी थी कि 2008 में हुआ बटला हाउस एनकाउंटर फर्जी था.

बटला हाउस एनकाउंटर के मामले में दिग्विजय सिंह के बयान के विरोध में सोमवार को बीजेपी कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास का घेराव किया. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस विरोधी नारे लगाए.

बीते सप्ताह कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने यह कहते हुए सियासी गलियारे में हलचल मचा दी थी कि 2008 में हुआ बटला हाउस एनकाउंटर फर्जी था. दिग्विजय ने कहा था, 'बटला हाउस एनकाउंटर फर्जी था. मैं बीजेपी को इसकी न्यायिक जांच की चुनौती देता हूं. मैं अपने बयान पर अडिग हूं. मैं नहीं जानता कि बाबा साजिद या छोटा साजिद कौन है.'

शिवराज पाटिल ने खारिज किया था बयान
हालांकि दिग्विजय के बयान के ठीक एक दिन बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री शिवराज पाटिल ने इस दावे को खारिज कर दिया और कहा कि 2008 में हुआ बटला हाउस एनकाउंटर फर्जी नहीं था. उन्होंने कहा, 'मैंने पहले भी कहा है कि एनकाउंटर फर्जी नहीं था. अगर कोई ऐसा दावा करता है तो यह साबित करना उसी की जिम्मेदारी है.'

क्या है बटला हाउस ऑपरेशन
बता दें कि बटला हाउस एनकाउंट को आधिकारिक तौर पर ऑपरेशन बटला हाउस के नाम से जाना जाता है. यह ऑपरेशन दिल्ली के जामिया नगर स्थित बटला हाउस इलाके में हुआ था. 19 सितंबर 2008 को यह ऑपरेशन इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकियों के खिलाफ चलाया गया था, जिसमें दो संदिग्ध आतंकी मारे गए थे और दो को गिरफ्तार किया गया था. इस ऑपरेशन में पुलिस टीम की अगुवाई करने वाले इंस्पेक्टर मोहन चंद्र शर्मा शहीद हो गए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें