scorecardresearch
 

राहुल का मीडिया को लेकर छलका दर्द, पनामा पेपर्स पर रमन सिंह को घेरा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने छ्त्तीसगढ़ में किसानों की रैली को संबोधित किया. इस रैली में राहुल ने किसानों की कर्ज माफी का वायदा किया. 

X
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फोटो: ट्विटर @INCIndia)
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फोटो: ट्विटर @INCIndia)

छत्तीसगढ़ में चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद पहले प्रदेश दौरे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान रैली के साथ प्रचार अभियान की शुरूआत की. इस मौके पर राहुल ने केंद्र और राज्य दोनों सरकारों पर जमकर हमला बोला और किसानों की कर्ज माफी का वायदा किया.

मीडिया पर छलका दर्द

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत मीडिया को लेकर की. उन्होंने कहा कि सोमवार को कांग्रेस मुख्यालय में एक बड़ी प्रेसवार्ता हुई. इसमें हिंदुस्तान को 35000 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले मेहुल चोकसी के बारे में बताया गया कि उसने वित्त मंत्री अरुण जेटली की बेटी के बैंक खाते में लाखों रुपये डाले. राहुल ने कहा कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में जेटली की बेटी का अकाउंट नंबर साफ बताया गया जिसमें पैसे आए. लेकिन मीडिया के बड़े हिस्से ने यह खबर नहीं दिखाई.

राहुल गांधी ने मीडिया की तुलना सेना के जवान से करते हुए कहा कि जिस तरह सेना के जवान सीमा पर देश की रक्षा करते हैं, उसी तरह प्रेस सीमा के अंदर सच्चाई की रक्षा करती है. लेकिन अरुण जेटली के मामले में प्रेस ने सच्चाई की रक्षा नहीं की. राहुल ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे गली-गली जाकर लोगों को बताएं कि हिंदुस्तान का 35000 करोड़ रुपये  चोरी करने वाले व्यक्ति ने वित्त मंत्री अरुण जेटली की बेटी के खाते में लाखों रुपये दिए.

पीएम मोदी का नाम लेने पर कार्यकर्ता को डांटा

फ्रांस के साथ राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जब फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद के बयान का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि अनिल अंबानी की कंपनी का नाम भारत की सरकार के तरफ से आया था. तब एक कार्यकर्ता ने नारा लगाया 'नरेंद्र मोदी चोर है' का नारा लगाया. इसपर राहुल ने कार्यकर्ता को मना किया और कहा- नहीं...'चौकीदार चोर है.'

राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री कहते थे कि पीएम नहीं चौकीदार बनाओ लेकिन ये नहीं बताया कि जनता का चौकीदार नहीं है, अनिल अंबानी का चौकीदार है. उन्होंने कहा कि अनिल अंबीनी ने छोटे-मोटे विमान छोड़ दो कागज का भी जहाज नहीं बनाया, लेकिन 45000 करोड़ रुपये के कर्ज में डूबी कंपनी को पीएम मोदी ने सरकार कंपनी की जगह कॉन्ट्रैक्ट दिलवाया.

पनामा पेपर्स पर सीएम रमन सिंह को घेरा

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह के नाम का जिक्र पानामा पेपर्स में आने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का नाम पनामा पेपर्स में आने पर उन्हें जेल हो जाती है. लेकिन मुख्यमंत्री के बेटे को कुछ नहीं होता. इसी तरह ललित मोदी राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे को पैसा देता है उसे भी कुछ नहीं होता. विजय माल्या वित्त मंत्री से मिलकर यह कहकर देश से भाग जाता है कि वो लंदन जा रहा है और वो कुछ नहीं कहते.

किसानों का कर्जा होगा माफ

किसानों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि यूपीए की सरकार ने देश के किसानों का 70000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया. लेकिन हमें और ज्यादा करना चाहिए था. उन्होंने कहा कि कर्नाटक और पंजाब में हमारी सरकारों ने किसानों का कर्जा माफ किया. इसी तरह कांग्रेस की सरकार आने पर छत्तीसगढ़ के किसानों का भी कर्जा माफ होगा. राहुल ने कहा कि ये कोई तोहफा नहीं है किसानों का हक है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी ने लाल किले से बोला कि उनके आने से पहले हाथी सो रहा था, मतलब हिंदुस्तान सो रहा था. ये हिंदुस्तान का, किसानों का, मजदूर का अपमान है. राहुल ने कहा कि हम वन अधिकार कानून, भूमि अधिग्रहण बिल लाए लेकिन बीजेपी सरकार ने इस कानून को खत्म कर दिया. अंत में राहुल ने कहा कि कांग्रेस में पैराशूट से उतरे किसी भी नेता को टिकट नहीं मिलेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें