scorecardresearch
 

कांग्रेस की बाबा साहेब से थी पर्सनल दुश्मनी, संसद में नहीं लगाने दी थी तस्वीरः पासवान

दलितों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के उपवास पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि मोदी सरकार ने दलितों के लिए बहुत काम कर रही है. उन्होंने कहा कि दलितों की हितैशी होने का दावा करने वाली कांग्रेस की बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर से पर्सनल दुश्मनी थी. कांग्रेस उनका नाम तक नहीं लेना चाहती थी.

रामविलास पासवान रामविलास पासवान

दलितों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के उपवास पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि मोदी सरकार ने दलितों के लिए बहुत काम कर रही है. मोदी सरकार ने 48 महीने में दलितों के लिए जितना काम किया है, उतना कांग्रेस ने 48 साल में नहीं किया है. उन्होंने कहा कि दलितों की हितैषी होने का दावा करने वाली कांग्रेस की बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर से पर्सनल दुश्मनी थी. कांग्रेस उनका नाम तक नहीं लेना चाहती थी.

लोक जनशक्ति पार्टी प्रमुख पासवान ने पटना में आरक्षण के सवाल पर कहा कि कोई भी सरकार आरक्षण को खत्म नहीं कर सकती है. आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बयान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ कहा था कि आरक्षण हमारी लाश पर ही खत्म होगा. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर सीधा हमला बोला.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब हरियाणा में कांग्रेस की सरकार थी, तब वहां के झज्जर में जानवर ले जाने के आरोप में पांच दलितों को जिंदा जला दिया गया था. इसके अलावा एक दूसरी घटना में दबंग लोगों ने कुत्ते के काटने पर गांव में आग लगा दी थी.

कांग्रेस ने संसद में नहीं लगाने दी थी बाबा साहेब की तस्वीरः पासवान

केंद्रीय मंत्री ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि संसद में बाबा साहेब की तस्वीर लगाने की मांग पर कांग्रेस का कहना था कि इसके लिए जगह नहीं है. कांग्रेस ने अपने शासनकाल में एक्टर को भारत रत्न दिया, लेकिन उनको नहीं दिया. रामविलास पासवान ने कहा कि बसपा सुप्रीमो मायावती ने खुद SC/ST एक्ट के दुरुपयोग की बात कही और यूपी की मुख्यमंत्री रहने के दौरान इसमें बदलाव किया था.

SC/ST एक्ट पर जरूरी कदम उठाएगी मोदी सरकार

पासवान ने कहा कि SC/ST एक्ट को लेकर जो भी जरूरी होगा, सरकार वो कदम उठाएगी. उन्होंने कहा कि आखिर कांग्रेस यह क्यों नहीं बताती है कि इस एक्ट को लेकर क्या करना चाहिए? उन्होंने सवाल उठाया कि जब सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने पुनर्विचार याचिका दाखिल की, तो कांग्रेस और आरजेडी ने क्यों नहीं दाखिल किया. कांग्रेस उपवास कर सकती है, तो पुनर्विचार याचिका क्यों नहीं दाखिल कर सकती है?

रामविलास पासवान ने कांग्रेस पर दागे चार सवाल

इस दौरान केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कांग्रेस पर चार सवाल दागे. उन्होंने पूछा कि निजी क्षेत्र में आरक्षण, प्रोमोशन में आरक्षण, न्यायपालिका में आरक्षण और SC/ST एक्ट को संविधान की नौंवी अनुसूची में डालने पर कांग्रेस की क्या राय है? उन्होंने कहा कि बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी के साथ हमारी एक बैठक है, जिसमें गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे. इस बैठक में यह देखा जाएगा कि कोर्ट में दिए गए शपथ पत्र में क्या था?  कहीं अटॉर्नी जनरल ने कोर्ट में मौखिक बयान तो नहीं दिया था?

दलित उत्पीड़न की घटना पर BJP ने बदल दिया था CM

केंद्रीय मंत्री पासवान ने कहा कि बीजेपी दलितों के लिए बहुत कुछ करती है, लेकिन हल्ला नहीं करती है. गुजरात में दलित उत्पीड़न की घटना पर CM को बदल दिया गया. 36 अफसर को सस्पेंड कर दिया गया और तीनदिन में आरोपियों को चार्जशीट किया गया. वहीं, अगर कांग्रेस होती, तो हल्ला किए रहती. पासवान ने बिहार में हुए सांप्रदायिक तनाव को लेकर भी सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि बिहार में आरजेडी से अलग होने के बाद ही दंगे क्यों हो रहे हैं? उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कोई मुस्लिम विरोधी नहीं कह सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें