scorecardresearch
 

सटलअ त गेले बेटा, बिहार डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे का भोजपुरी मैसेज हो रहा वायरल

संदेश में सभी लोगों से साफ-सफाई, मास्क पहनने और लोगों से एक मीटर की दूरी बनाने की सलाह दी गई है. साथ ही डॉक्टर्स और पुलिस पर हमला नहीं करने की सलाह देते हुए कहा गया है कि किसी से उलझने की जरूरत नहीं है. अपने घर-परिवार के साथ आराम से घरों के अंदर बंद रहें. बाहर ना निकलें.

बिहार डीजीपी की लोगों से अपील बिहार डीजीपी की लोगों से अपील

  • गुप्तेश्वर पांडे ने फेसबुक पेज पर जारी किया संदेश
  • लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने को कहा है

केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन में कुछ छूट देने की बदौलत अब प्रवासी मजदूरों की गृह राज्यों में वापसी संभव हो पा रही है. उम्मीद है कि बिहार के कई मजदूर जो बाहर फंसे हैं जल्द अपने घरों में पहुंच जाएंगे. हालांकि बिहार सरकार के लिए यह समय चुनौती वाला हो सकता है.

इस बीच बिहार डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) गुप्तेश्वर पांडे ने अपने फेसबुक पेज पर लोगों के लिए एक संदेश जारी किया है. जिसमें उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने को कहा है. हालांकि बाद में कई लोगों ने यह वीडियो ट्वविटर हैंडल पर भी शेयर किया है. उन्होंने एक वीडियो संदेश में लोगों से कहा है, 'बिहार के सब लोग से निहोरा बा---सटलअ: त गेले बेटा, छटपायके नखै, अकबकाएके नखै, समय ई कट जाई!'

एक मिनट 13 सेकेंड के इस वीडियो में डीजीपी कह रहे हैं, 'नमस्कार.. प्रणाम.. हम गुप्तेश्वर पांडे, डीजीपी बिहार, रऊआ सब के सेवक.. रऊआ सब के भाई.. रऊआ सब के बेटा.. बिहार के बचावे का बा.. बाउंसबैक शुरू कैले बा लोग.. हम्मर भई लोग सब का बहुत धन्यवाद.. बिहार के बचावे खातिर शुरू कैले बा लोग. डरहूं ना, कोई मामूली बीमारी नैखे, इ छुआला पा ना, जैसे कहावत एगो बा.. सटलअ: त गेले बेटा ... सटहूं की जरूरत नैखे. एक मीटर पहलहे से मुंह पर मास्क लगाके रखी. साबुन से हाथ धो के. घर में रही. अकबकाएके नखै, समय ई कट जाई.'

इस संदेश में सभी लोगों से साफ-सफाई, मास्क पहनने और लोगों से एक मीटर की दूरी बनाने की सलाह दी गई है. साथ ही डॉक्टर्स और पुलिस पर हमला नहीं करने की सलाह देते हुए कहा गया है कि किसी से उलझने की जरूरत नहीं है. अपने घर-परिवार के साथ आराम से घरों के अंदर बंद रहे. बाहर ना निकलें. बहुत जरूरत हो तो प्रशासन से आदेश लेकर और चेहरे पर मास्क बांधकर ही बाहर निकलें. इसके साथ ही सभी लोगों से सांप्रदायिक सद्भावना भी बनाए रखने को कहा गया है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

देश में आज से लॉकडाउन 3.0 का पहला दिन शुरू हो चुका है, लेकिन कोरोना के मरीजों की संख्या अब भी तेज रफ्तार से बढ़ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना से अब तक 42 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1300 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. हालांकि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी दस हजार से ज्यादा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 28,046 लोग अब भी संक्रमित हैं जबकि 10,632 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं और एक मरीज विदेश चला गया है. संक्रमण के कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

देश में कोरोना वायरस के चलते हुईं कुल 1,301 मौतों में से सर्वाधिक 521 लोगों की जान महाराष्ट्र में गई है. इसके बाद 262 लोगों की गुजरात में, 151 की मध्य प्रदेश में, राजस्थान में 65, दिल्ली में 64, उत्तर प्रदेश में 43 और पश्चिम बंगाल तथा आंध्र प्रदेश में 33-33 लोगों की मौत हुई है.

तमिलनाडु में मृतक संख्या 29, तेलंगाना में 28 जबकि कर्नाटक में मरनेवालों की संख्या 25 हो गई है. पंजाब में इस घातक बीमारी से 20 लोगों की जान गई है जबकि जम्मू-कश्मीर में आठ, केरल, बिहार और हरियाणा में चार-चार लोगों ने अपनी जान गंवाई है. झारखंड में कोविड-19 से तीन लोगों की मौत हुई है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मेघालय, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें