scorecardresearch
 

बिहार में लॉकडाउन खत्म, शाम 5 बजे तक दुकान तो 4 बजे तक खुलेंगे सरकारी-प्राइवेट दफ्तर

बिहार में भी लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है. करीब एक महीने के बाद बिहार के लोगों को लॉकडाउन से आजादी मिलेगी. हालांकि, शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा.

बिहार में लॉकडाउन खत्म, लेकिन सख्ती जारी (फोटो-PTI) बिहार में लॉकडाउन खत्म, लेकिन सख्ती जारी (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नीतीश कुमार ने हटाया लॉकडाउन
  • अनलॉक की नई गाइडलाइन जारी

कोरोना के नए मामले की थमती रफ्तार के बीच हर प्रदेश सरकार अपने यहां लगे लॉकडाउन को हटा रही है. इसी कड़ी में बिहार में भी लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है. करीब एक महीने के बाद बिहार के लोगों को लॉकडाउन से आजादी मिलेगी. हालांकि, शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा.

50 फीसदी के साथ सभी सरकारी और निजी कार्यालय शाम 4 बजे तक खुलेंगे, दुकानें 5 बजे तक खुलेंगी. आनलाईन शिक्षण कार्य किये जा सकेंगे. निजी वाहन चलने की अनुमति रहेगी. लॉकडाउन खत्म करने का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी, अभी भी भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है.

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन से कोरोना संक्रमण में कमी आई है, अतः लॉकडाउन खत्म करते हुये शाम 7:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा, 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय 4:00 बजे अपराह्न तक खुलेंगे, दुकान खुलने की अवधि 5:00 बजे अपराह्न तक बढेंगी.

गौरतलब है कि बिहार में 5 मई से ही लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन की मियाद 8 जून को खत्म हो रही है. बिहार में जब लॉकडाउन लगाया गया था, तब संक्रमण दर 15 फीसदी थी. आज की तारीख में कोरोना संक्रमण की दर भारी गिरावट के साथ एक फीसदी से भी नीचे पहुंच गई है. इस वजह से सरकार ने लॉकडाउन को खत्म करने का फैसला किया.

बता दें कि बिहार में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमण के 920 नए मामले सामने आए हैं. इस अवधि में कुल 1 लाख 8 हजार से अधिक सैंपल्स की जांच की गई. देश में भी कोरोना के नए मामलों में भारी कमी देखने को मिल रही है. नए मरीजों का आंकड़ा एक लाख से कम हो गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें