scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: महिला के हंगामे का वीडियो 'लव जिहाद' के झूठे दावे के साथ हुआ शेयर

वीडियो में एक महिला आइसक्रीम पार्लर के गेट पर चिल्ला रही है और किसी आदमी के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल कर रही है. महिला को आइसक्रीम पार्लर में तोड़फोड़ करते हुए भी देखा जा सकता है.

महिला के हंगामे का वीडियो वायरल महिला के हंगामे का वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल है, जिसमें एक महिला अमूल के एक आइसक्रीम पार्लर पर जोरदार हंगामा करती हुई नजर आ रही है. वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि एक मुस्लिम युवक ने झूठ बोलकर एक हिंदू महिला से शादी की, बाद में पता चला कि युवक पहले से शादीशुदा है और उसके दो बच्चे हैं. इस वीडियो को 'लव जिहाद' से जोड़ा जा रहा है.

वीडियो में एक महिला आइसक्रीम पार्लर के गेट पर चिल्ला रही है और किसी आदमी के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल कर रही है. महिला को आइसक्रीम पार्लर में तोड़फोड़ करते हुए भी देखा जा सकता है. वीडियो में महिला बता रही है कि उसके पति ने उससे धोखे से शादी की और अब उसे पता चला कि वो पहले से दो बच्चों का बाप है.

(चेतावनी: वीडियो में आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया गया है.)

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है. वीडियो में दिख रही महिला और उसका पति दोनों हिंदू हैं. महिला का नाम नेहा पाटिल है और पति का नाम आनंद पाटिल.

एक फेसबुक पेज ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा है, "झूठ बोलकर एक मुस्लिम युवक ने हिंदू लड़की से की शादी लेकिन वो पहले से ही शादीशुदा और दो बच्चो का वालिद(बाप) निकला।". इस भ्रामक पोस्ट को खबर लिखे जाने तक 7000 से भी ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं. कई और फेसबुक यूजर्स ने भी इस वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया है. इस तरह के पोस्ट ट्विटर पर भी साझा किये जा रहे हैं. वायरल पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

हमारी पड़ताल

वीडियो के बारे में पड़ताल के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स का इस्तेमाल किया. हमें 'डेली मोशन' वेबसाइट पर इसी मामले से जुड़ा एक और वीडियो मिला. जिसमें आइसक्रीम पार्लर में महिला और एक अन्य आदमी के साथ कुछ पुलिसकर्मी भी नजर आ रहे हैं. डेली मोशन पर वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ये मामला इंदौर का है. यहां कुछ दिनों पहले नेहा पाटिल नाम की एक लड़की ने अपने पति आनंद पाटिल पर धोखेबाजी का आरोप लगाते हुए हंगामा किया था. महिला का कहना था कि आनंद ने खुद को अनाथ बताकर उससे शादी की, लेकिन बाद में उसे पता चला कि वो पहले से शादीशुदा है और दो बच्चों का पिता है.

वीडियो इंदौर के भोलाराम उस्ताद मार्ग पर स्थित आनंद पाटिल के आइसक्रीम पार्लर पर 14 अक्टूबर को बनाया गया था. नेहा और आनंद की शादी आर्य समाज मंदिर में 2017 में हुई थी. आनंद ने शादी के तीन साल बाद नेहा को छोड़ दिया था. डेली मोशन के वीडियो के आखिर में एक पुलिसकर्मी भी पति-पत्नी का नाम नेहा और आनंद पाटिल बता रहा है. ये घटना इंदौर के भंवरकुआं थाना क्षेत्र की है.

इस मामले पर 'दैनिक भास्कर' ने भी खबर छापी थी. इस खबर में भी यही जानकारी दी गई है और दंपत्ति का नाम नेहा और आनंद पाटिल बताया गया है. खबर के मुताबिक, महिला अपने पति से बात करने उसके आइसक्रीम पार्लर पहुंची थी, लेकिन वह उसे भगाने लगा. नाराज हो कर महिला ने दुकान में तोड़फोड़ शुरू कर दी.

जानकारी को पुख्ता करने के लिए हमने नेहा पाटिल से भी संपर्क किया. नेहा का कहना था कि ये बात सच है कि उसका पति पहले से शादीशुदा था और उसके बच्चे थे, लेकिन ये झूठ है कि वो मुस्लिम है. हमसे बात करने के बाद नेहा ने इस जानकारी को वायरल पोस्ट के कमेंट सेक्शन में भी लिखा. नेहा ने अपनी शादी के फोटो अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर भी साझा किए हैं.

इस बारे में हमारी बात जूनी इंदौर के नगर अधीक्षक (सीएसपी) दिशेष अग्रवाल से भी हुई. उनका भी यही कहना था कि वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है. महिला और उसका पति दोनों हिंदू हैं.

इस तरह पड़ताल में ये साबित होता है कि वायरल पोस्ट भ्रामक है. इस मामले में महिला ने अपने पति पर धोखेबाजी करने का आरोप जरूर लगाया है, लेकिन उसका पति मुस्लिम नहीं, बल्कि हिंदू है.

(इंदौर से धर्मेंद्र कुमार शर्मा के इनपुट के साथ)

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

एक मुस्लिम युवक ने झूठ बोलकर हिंदू महिला से शादी की, बाद में पता चला कि युवक पहले से शादीशुदा है और उसके दो बच्चे हैं.

निष्कर्ष

इस मामले में महिला ने अपने पति पर धोखेबाजी का आरोप जरूर लगाया है, लेकिन उसका पति मुस्लिम नहीं है. महिला का नाम नेहा पाटिल और पति का नाम आनंद पाटिल है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें