scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: वायरल हो रही तस्वीर पीएम नरेंद्र मोदी के बचपन की नहीं है

सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में दावा किया गया है कि ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बचपन की फोटो है, जिसमें वो अपनी मां हीराबेन के साथ है. तस्वीर काफी पुरानी लगती है जिसमें एक छोटा बच्चा और एक महिला नज़र आ रहे है. 

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया गया है कि ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बचपन की फोटो है, जिसमें वो अपनी मां हीराबेन के साथ है. तस्वीर काफी पुरानी लगती है जिसमें एक छोटा बच्चा और एक महिला नज़र आ रहे है.  

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AWFA) ने पड़ताल में पाया कि तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा झूठा है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये तस्वीर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और उनकी मां की है.

इस फोटो को " Mission Modi " नाम के एक फेसबुक पेज ने पोस्ट किया है. पोस्ट को अभी तक 2300 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है. फोटो के कैप्शन में लिखा है - "यही है वो बच्चा जिसने 132 करोड़ लोगों को हिला कर रख दिया, नरेंद्र मोदी अपनी मां हीराबेन के साथ"

फोटो रिवर्स सर्च पर हमें पता चला कि इस तस्वीर को एक दूसरी फोटो से क्रॉप कर के तैयार किया गया है. असली फोटो में कुछ और लोग भी दिखाई दे रहे है.

mose-image_040719104750.jpg

जागरण जोश और कुछ अन्य वेबसाइट के मुताबिक ये तस्वीर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के बचपन की फोटो है, जिसमें वह अपनी मां के साथ हैं. इंटरनेट पर तकरीबन हर जगह पर इस तस्वीर को कलाम के बचपन की फोटो होने का दावा किया गया है. जब हमने इस बारे में कलाम के परिवार से संपर्क किया तो उन्होंने इस तस्वीर को कलाम का मानने से साफ़ इंकार कर दिया.  

इस तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने नरेंद्र मोदी के परिवार से भी संपर्क किया. मोदी के छोटे भाई पंकज मोदी ने हमें बताया कि ये तस्वीर मोदी और हीराबेन की नहीं है.

इससे यह तो साबित हो गया है कि यह तस्वीर नरेंद्र मोदी और उनकी मां की नहीं है. हालांकि यह कह पाना मुश्किल है कि यह कलाम की बचपन की तस्वीर है. अगर इंडिया टुडे को इस तस्वीर के बारे और कुछ भी पता चलता है तो इस खबर को अपडेट कर दिया जाएगा.

फैक्ट चेक

फेसबुक पेज Mission Modi

दावा

वायरल हो रही तस्वीर नरेंद्र मोदी की बचपन की तस्वीर है जिसमें वे मां हीराबेन के साथ दिख रहे हैं

निष्कर्ष

वायरल तस्वीर में नजर आ रहा बच्चा नरेंद्र मोदी और महिल उनकी मां हीराबेन नहीं हैं

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक पेज Mission Modi
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें