scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: इस बेहद गंदी फ्लाइट में नहीं बैठे हैं हज यात्री

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक विमान का वीडियो खूब वायरल हो रहा है. जिस विमान में यात्री बैठे हैं वहां बहुत गंदगी है. इस कदर गंदा हवाई जहाज कम ही लोगों ने देखा होगा. कहा ये जा रहा है कि यह एयर इंडिया की एक फ्लाइट है जिसमें हज यात्री जा रहे थे.

फ्लाइट में गंदगी (फोटो-स्क्रीनशॉट) फ्लाइट में गंदगी (फोटो-स्क्रीनशॉट)

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, एक विमान जिसमें यात्री बैठे हैं लेकिन वहां बहुत गंदगी है. इस कदर गंदा हवाई जहाज कम ही लोगों ने देखा होगा. कहा ये जा रहा है कि यह एयर इंडिया की एक फ्लाइट है जिसमें हज यात्री जा रहे थे.

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर हो रहे 52 सेकेंड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि हवाई जहाज में हर तरफ गंदगी की भरमार है. जहाज के फर्श पर गंदे कागज, टॉयलेट पेपर चारों तरफ बिखरे पड़े हैं और टॉयलेट की सीट भी गंदी है. इसी वीडियो से लिए गए चित्र यहां देखे जा सकते हैं.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस वायरल वीडियो में किया जा रहा है दावा गलत है. ना तो यह एयर इंडिया की फ्लाइट है और ना ही इसमें हज यात्री बैठे हुए हैं.

दरअसल ये वीडियो कम से कम तीन साल पुराना है और 2016 से ही इंटरनेट पर घूम रहा है. पहले छपी हुई कई खबरों के मुताबिक यह सऊदी अरेबियन एयरलाइंस की फ्लाइट है जो सऊदी अरब के जेद्दा से इथोपिया के अदीस अबाबा जा रही थी. फेसबुक पेज  “Farzi Baaten ” सहित कई यूज़र्स ने इस भ्रामक पोस्ट को शेयर किया है.

सोशल मीडिया पर किए जा रहे भ्रामक दावों में इस वीडियो को सांप्रदायिक रंग देने की भी कोशिश की जा रही है क्योंकि वीडियो में दिख रहा है कि कई लोग सिर पर उस तरह की टोपी पहने हैं जिसे आमतौर पर मुस्लिम पहनते हैं.

इसी आधार पर कई लोग ये दावा कर रहे हैं कि जहाज में  हज यात्री हैं और यह एयर इंडिया की फ्लाइट थी.

वीडियो की सच्चाई जानने के लिए जब हमने इसका रिवर्स सर्च किया तो हमें पता चला कि 6 सितंबर 2016 को 'लाइवलीक ' नाम के एक वेबसाइट ने इसी वीडियो के साथ एक खबर छापी थी जिसका शीर्षक था "सऊदी अरेबियन एयरलाइंस की एयरबस A330 की खस्ता हालत" .

इंटरनेट पर खोजने के बाद हमें 'डेलीमेल ' का भी एक आर्टिकल मिला जिसमें इसी वीडियो का जिक्र था. यह आर्टिकल भी 6 सितंबर 2016 को ही छपा था. इस आर्टिकल के मुताबिक यह फ्लाइट सऊदी अरेबियन एयरलाइंस की जेद्दा की अदीस अबाबा जाने वाली पहली फ्लाइट थी जिसका उसी दिन उद्घाटन हुआ था.

'अरब न्यूज़ ' के आर्टिकल में भी यही कहानी दोहराई गई है. अरब न्यूज़ की खबर के मुताबिक इस फ्लाइट में वो लोग थे जिन्हें अवैध रूप से सऊदी अरब में रहने के बाद देश से बाहर निकाला जा रहा था.

कुछ समय पहले यही वीडियो एक दूसरे दावे के साथ वायरल हो रहा था. तब यह कहा जा रहा था कि यह ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट है जो लंदन से इस्लामाबाद जा रही थी. तब AFP Fact Check ने इसकी सच्चाई बताई थी.

इन तमाम सबूतों के आधार पर  पक्के तौर पर  कहा जा सकता है की इस आश्चर्यजनक रूप से गंदी फ्लाइट का एयर इंडिया या भारत के हज यात्रियों से कोई लेना देना नहीं है.

फैक्ट चेक

फेसबुक पेज  “Farzi Baaten”

दावा

वीडियो में एक बेहद गन्दा हवाई जहाज दिख रहा है और दावा किया जा रहा कि ये एयर इंडिया की फ्लाइट है जिसमें हज यात्री बैठे है.

निष्कर्ष

इस वायरल वीडियो में किया जा रहा है दावा गलत है. ना तो यह एयर इंडिया की फ्लाइट है और ना ही इसमें हज यात्री बैठे हुए हैं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक पेज  “Farzi Baaten”
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें