scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: मार्क जकरबर्ग ने 'अल्हम्दुलिल्लाह' शब्द को लेकर नहीं दिया ये बयान

सोशल मीडिया पर फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग को लेकर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है. पोस्ट के अनुसार, मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि फेसबुक पर इस्लामिक शब्द 'अल्हम्दुलिल्लाह' रोजाना 5 बिलियन यानी 500 करोड़ बार लिखा जाता है.

मार्क जकरबर्ग ने 'अल्हम्दुलिल्लाह' शब्द को लेकर नहीं दिया ये बयान मार्क जकरबर्ग ने 'अल्हम्दुलिल्लाह' शब्द को लेकर नहीं दिया ये बयान

सोशल मीडिया पर फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग को लेकर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है. पोस्ट के अनुसार, मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि फेसबुक पर इस्लामिक शब्द 'अल्हम्दुलिल्लाह' रोजाना 5 बिलियन यानी 500 करोड़ बार लिखा जाता है. 'अल्हम्दुलिल्लाह' का मतलब होता है "अल्लाह का शुक्र है".

फेसबुक और ट्विटर पर यह पोस्ट जमकर शेयर की जा रही है. पोस्ट में लिखा है "अल्लाहू अकबर ताजा खबर मार्क जुकरबर्ग जो की फेसबुक के मालिक हैं उन्होंने कहा है कि अल्हम्दुलिल्लाह शब्द फेसबुक पर रोजाना 5 बिलियन बार लिखा जाता है". इंडिया टुडे की जांच में सामने आया कि मार्क जकरबर्ग ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है. यह दावा मनगढ़ंत है. खोजने पर हमें ऐसी कोई विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें कहा गया हो कि 'अल्हम्दुलिल्लाह' शब्द को लेकर जकरबर्ग ने यह बात कही है.फेसबुक के ब्लॉग 'न्यूजरूम' में भी ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई है. 'न्यूजरूम' पर फेसबुक अपनी नई घोषणाएं अपडेट करती है. हमें जकरबर्ग के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी इस तरह का कोई बयान नहीं मिला. अगर जकरबर्ग यह बयान देते तो इसके बारे में इंटरनेट पर खबरें जरूर मिलतीं. इसी तरह की एक गलत जानकारी पिछले साल भी वायरल हुई थी. इसमें दावा किया गया था कि जकरबर्ग ने कहा है कि फेसबुक पर "जय श्री राम" रोजाना 200 करोड़ बार लिखा जाता है. इसका खंडन करते हुए भी इंडिया टुडे ने एक खबर प्रकाशित की थी. इस तरह ये साबित हो जाता है कि मार्क जकरबर्ग के नाम पर सोशल मीडिया पर झूठ फैलाया जा रहा है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि फेसबुक पर 'अल्हम्दुलिल्लाह' रोजाना 5 बिलियन बार लिखा जाता है.

निष्कर्ष

मार्क जकरबर्ग ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है. दावा मनगढ़ंत है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×