scorecardresearch
 

मैंने वैलेंटाइन्स डे कभी सेलिब्रेट नहीं किया: कटरीना कैफ

फिल्म 'फितूर' को लेकर कटरीना कैफ और आदित्य रॉय कपूर की रोमांटिक कैमिस्ट्री पहले से ही खूब चर्चा में है. 12 फरवरी को रिलीज होने जा रही इस फिल्म के बारे में कटरीना कैफ ने कई बातें शेयर की.

X
कटरीना कैफ
कटरीना कैफ

फिल्म 'फितूर' को लेकर कटरीना कैफ और आदित्य रॉय कपूर की रोमांटिक कैमिस्ट्री पहले से ही खूब चर्चा में है. 12 फरवरी को रिलीज होने जा रही इस फिल्म के बारे में कटरीना कैफ ने कई बातें शेयर की. ना सिर्फ इस फिल्म बल्कि कटरीना ने अपनी पर्सनल लाइफ से भी जुड़े कई सवालों के भी जवाब दिए. पेश है इस मुलाकात के कुछ खास अंश:

'फितूर' के लिए आपको क्या खास तैयारी करनी पड़ी?
फिल्म का किरदार कश्मीर से है, उसके लिए उर्दू और हिंदी अच्छी होनी चाहिए थी. मैंने उसकी तैयारी की.

आपकी 'फैंटम' भी नावेल पर आधारित थी और इस बार 'फितूर' भी 'द ग्रेट एक्सपेक्टेशंस' पर आधारित है?
मेरे लिए फिल्म की कहानी मायने रखती है चाहे वो नावेल से आई हो या डायरेक्टर के यहां से. एक राइटर या डायरेक्टर के लिए नावेल से प्रेरित होकर फिल्म लिखना हो सकता है थोड़ी हेल्पफुल बात हो, लेकिन एक एक्टर को ज्यादा फर्क नहीं पड़ता.

आपने 'द ग्रेट एक्सपेक्टेशंस' नावेल पढ़ी है?
हां पढ़ी है और उस पर आधारित बनी हुई सारी फिल्में देखी भी हैं.

डायरेक्टर अभिषेक कपूर आपके किरदार की बेहद तारीफ कर रहे थे, आपके किरदार को बहुत सराहा भी उन्होंने, क्या कहना चाहेंगी?
गट्टू (अभिषेक कपूर) एक उम्दा डायरेक्टर हैं. मैंने अपने किरदार 'फि‍रदौस' के लिए काफी मेहनत की है और जब फिल्म रिलीज होगी तो दर्शक बताएंगे कि आखिर वो सफल हुई है या नहीं. मेरे लिए यह काफी मुश्किल किरदार था क्योंकि मैं इस किरदार जैसी बिल्कुल नहीं हूं.

किरदार के लिए वर्कशॉप भी हुई?
हां, मैं आपको बता दूं गट्टू के साथ काम करते हुए वर्कशॉप करना इसलिए अच्छा था क्योंकि आप किरदार की बारीकियों को बहुत ही अच्छे तरह से समझ जाते हो, मैंने नित्या के साथ भी 'बार बार देखो' फिल्म के लिए वर्कशॉप की.

खुद से क्या अपेक्षाएं हैं?
अच्छे काम करना चाहती हूं, खुद के भीतर मैंने पिछले कई सालों में कई बदलाव देखें हैं, मैंने जो भी कुछ सीखा है वो फिल्म के सेट पर ही सीखा है. अब मैं अपने काम को बहुत एन्जॉय कर रही हूं.

करियर के इस मुकाम पर आप और क्या सीखना चाहती हैं?
मैं 2 दिन पहले 'जग्गा जासूस' फिल्म की शूटिंग के दौरान दादा (अनुराग बासु) से बात कर रही थी, मुझे लगता है कि‍ मुझे गिटार सीखना चाहि‍ए क्यों‍कि यह मेरी दिली ख्वाइश है और मुझे उसका बेसिक ज्ञान भी है.

क्या 'जग्गा जासूस' में आप गिटार प्ले कर रही हैं?
हां, फिल्म में एक सीन के दौरान शायद मुझे प्ले करना पड़े. लेकिन कुछ भी कह पाना बहुत जल्दी होगा. पियानो या गिटार प्ले करना होगा. वैसे आदित्य रॉय कपूर बहुत अच्छा गिटार बजाते हैं.

ऐसा कहा जाता है कि‍ लड़कियां उन लड़कों की तरफ ज्यादा आकर्षित होती हैं जो गिटार बजाते हैं?
(हंसते हुए) अब मुझे पता चला कि‍ आखिर क्यों आदित्य गिटार बजाता है.

आपने आदित्य रॉय कपूर के साथ उनके वीजे के दिनों में इंटरव्यू भी किया था?
हां लेकिन उस जमाने के बारे में ज्यादा याद नहीं है, बस हम दोनों काफी यंग थे और ज्यादा कुछ याद नहीं है. बस आदित्य के बड़े बाल थे. हमने एक एड भी साथ में किया था.

फिल्म में तब्बू के साथ काम करना कैसा रहा?
असल जिंदगी में तब्बू ,फिल्म के किरदार 'बेगम' से काफी अलग हैं. वो बहुत ही अच्छी हैं. मैं उनसे कई बार मिली हूं. शूटिंग के दौरान हमने काफी बातचीत की. मैं उनसे इंडस्ट्री के बारे में बातचीत करती थी. कई सारे सवाल पूछा करती थी.

रेखाजी के साथ भी आपने दो दिन की शूटिंग की थी लेकिन फिर किन्ही कारणों से उन्होंने ये फिल्म नहीं की?
मैं खुद को बेहद खुशकिस्मत समझती हूं कि‍ मैंने रेखाजी के साथ 2 दिन की शूटिंग की. वो जब भी, जहां भी मुझसे मिलती हैं, हमेशा उनसे एक अलग ही कनेक्शन रहा है. मैं उनके साथ काम करने के लिए बेहद उत्साहित थी. लेकिन कभी-कभी फिल्म का मुकद्दर होता है.

कश्मीर की कौन सी चीज आपको बेहद पसंद थी?
मुझे वहां का खाना काफी लजीज लगा, खास तौर से 'तबक मॉस' खाना काफी पसंद था. लंच, ब्रेकफास्ट और डिनर मुझे सब बहुत पसंद था. कश्मीर में शूटिंग करना भी गजब अनुभव था. वहां बर्फीले मौसम में शूट करने में बहुत मजा आया.

पश्मीना गीत काफी पसंद किया जा रहा है, इस गाने की शूटिंग से जुड़ी कोई याद?
जब लोग नए साल का सेलिब्रेशन कर रहे थे तब हम लोग इस गाने की शूटिंग कर रहे थे. इस गाने को शूटिंग करते हुए मुझे एक बात का पता चल गया कि‍ जब आप कुछ खोते हैं, तो उसकी वजह से बहुत कुछ पाते हैं. मेरी तबियत उन दिनों खराब थी लेकिन मैंने शूटिंग नहीं छोड़ी और अब देखिये य‍ह गाना काफी पसंद किया जा रहा है. मुझे बहुत अच्छा लग रहा है. लगभग 7 दिनों तक हमने काफी मेहनत की.

आप फिल्म रिलीज के दौरान ही अजमेर शरीफ जाती हैं?
देखिए असली बात यह है कि‍ मैं कई बार जाती हूं लेकिन फिल्म रिलीज के दौरान ही मेरी खबरें सामने आती हैं. वैसे मुझे जब भी बुलावा आता है, मैं वहांजरूर जाती हूं. मैं हमेशा शांतिपूर्वक चली जाती हूं. मैं सिद्धिविनायक मंदिर भी कई बार जाती हूं.

आपके लिए 'प्यार' क्या है?
प्यार को बयान नहीं किया जा सकता है. कई सारे शायरों ने अपनी बातों के साथ प्यार को परिभाषित किया है. अलग-अलग फिल्मों में भी प्यार को अलग ढंग से दिखाया गया है जैसे 'सिलसिला' इत्यादि. मैं बहुत ही सौभाग्यशाली हूं कि‍ मुझे पता है कि‍ मेरे लिए प्यार क्या है. मेरे हिसाब से प्यार की गहराई को समझते हुए उसे सम्मानित किया जाना चाहिए, तभी वो हमेशा उपयोगी रहता है. प्यार को सम्मान देंगे तो वो आपको आजीवन फायदा देगा.

फिल्म की टैग लाइन है 'इश्क नहीं आसान', आप इसे कितना मानती हैं?
देखिये हम अक्सर सोचते हैं कल क्या हुआ और कल क्या होगा, इस कल के चक्कर में हम आज के बारे में भूल जाते हैं. हमें आज में अच्छा करना चाहिए. कल हमारे हाथ में नहीं है.

आपकी पर्सनल लाइफ के बारे में कई बातें की जाती हैं, क्या रणबीर के साथ ब्रेक अप की खबरें सही हैं?
मैं बस यही कहना चाहती हूं कि‍ पर्सनल और प्रोफेशनल दो अलग-अलग लाइफ होती हैं. मैं अपनी पर्सनल बातों को पर्सनल ही रखती हूं. प्रोफेशनल बातों पर बातचीत करनी चाहिए और पर्सनल को पर्सनल रहने देना चाहिए.

'जग्गा जासूस' कब रिलीज होगी?
इस साल जुलाई या अगस्त में रिलीज होने की उम्मीद है. लगभग 60 दिनों का वक्त बचा हुआ.

वैलेंटाइन्स डे सेलिब्रेट करेंगी?
मैंने वैलेंटाइन्स डे कभी सेलिब्रेट नहीं किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें