scorecardresearch
 

आमिर खान की फिल्‍म 'रंग दे बसंती' के हुए 9 साल पूरे

राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म 'रंग दे बसंती' ने सोमवार को र‍िलीज के 9 साल पूरे कर लिए हैं.

X
Film 'Rang De Basanti'
Film 'Rang De Basanti'

राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म 'रंग दे बसंती' ने सोमवार को रिलीज के  9 साल पूरे कर लिए हैं.

26 जनवरी 2006 को रिलीज हुई इस फिल्म में आमिर खान , कुणाल कपूर, सिद्धार्थ, आर माधवन और सोहा अली खान मुख्य भूमिका में थे. फिल्म का संगीत ए. आर रहमान ने दिया था इसके अलावा दलेर मेहंदी के साथ-साथ लता मंगेशकर ने भी इस फिल्‍म में कई बेहतरीन गाने गाए थे. आइए गणतंत्र दिवस पर जानते हैं इस फिल्म के बारे कुछ खास बातें:

1. ए. आर रहमान ने फिल्म के संगीत के लिए 3 साल तक मेहनत की थी.

2. फिल्म 'रंग दे बसंती' दुष्यंत कुमार की लिखी हुई कविता पर आधारित थी.

3. इस फिल्‍म के जरिए 2007 ऑस्कर्स में भारत की ऑफिशियल एंट्री हुई थी. फिल्म को पहले हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में बनाया जाना था. अंग्रेजी में इसका नाम 'Pain it Yellow' रखा जाना था, लेकिन बाद में किसी कारण अंग्रेजी भाषा में यह फिल्म नहीं बन सकी.

4. जब यह फिल्‍म बनाई जानी थी उस वक्‍त आमिर खान की उम्र 40 साल थी और डीजे के किरदार के लिए उनको 25 साल के कॉलेज का लड़का दिखना था. इस रोल के लिए आमिर ने एक टीचर रखा जि‍न्‍होंने आमिर को पंजाबी भाषा भी सीखाई.

5. एक्‍टर अर्जुन रामपाल को भी इस फिल्म के लिए साईन किया गया था लेकिन डायरेक्टर और उनके बीच में मतभेद होने के कारण बात आगे नहीं बढ़ पाई.

6. रितिक रोशन को भी पहले इस फिल्‍म में 'करण' के रोल के लिए साइन किया जाना था, लेकिन ऐसा ना होने पर फिर एक्टर सिद्धार्थ ने करण का रोल अदा किया.

7. प्रीति जिंटा को सोहा अली खान का रोल ऑफर किया गया था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया.

8. माधवन के रोल के लिए डायरेक्‍टर की सबसे पहली पसंद थे शाहरुख खान , लेकिन वो इतने व्यस्त थे कि इस फिल्‍म के लिए उनके पास डेट्स नहीं थीं, लेकिन माधवन ने बखूबी अपना किरदार को निभाया.

9. शाहिद कपूर और फरहान अख्तर को भी फिल्म के लीड रोल के लि‍ए ऑफर दि‍या गया था, लेकिन बाद में लीड एक्‍टर में आमिर खान फिट और ह‍िट हो गए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें