scorecardresearch
 

Atrangi Re Review: अक्षय कुमार-सारा अली खान की 'अतरंगी' कहानी के हीरो हैं धनुष, देखकर हो जाएगा प्यार

Atrangi Re Review: अक्षय कुमार, सारा अली खान और धनुष की फिल्म अतरंगी रे रिलीज हो चुकी है. ये फिल्म बढ़िया एक्टिंग और ट्विस्ट से मिलकर बनी है. डायरेक्टर आनंद एल राय की फिल्म में क्या है खास और इसे देखना चाहिए या नहीं, बता रहे हैं हम अपने रिव्यू में.

X
अक्षय कुमार, धनुष, सारा अली खान अक्षय कुमार, धनुष, सारा अली खान
फिल्म:अतरंगी रे
3.5/5
  • कलाकार : अक्षय कुमार, धनुष, सारा अली खान
  • निर्देशक :आनंद एल राय

कुछ कहानियां ऐसी होती हैं जो देखकर आपको लगता है कि ये क्या अजब चीज मेरे सामने हो रही है. सारा अली खान, अक्षय कुमार और धनुष स्टारर अतरंगी रे की रिलीज से पहले ही डायरेक्टर आनंद एल राय ने कहा था कि आपको ये फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा कि इसका नाम ऐसा क्यों है, और अब जब मैंने ये फिल्म देख ली है तो मुझे समझ आ गया है कि आनंद एल राय पर कुछ देर के लिए ही सही भरोसा ना करना गलत था. क्योंकि अतरंगी रे सही में काफी 'अतरंगी' है. 

क्या है फिल्म की कहानी?

ये कहानी है बिहार की रिंकू सूर्यवंशी (सारा अली खान) की, जो सज्जाद अली खान (अक्षय कुमार) नाम के शख्स से प्यार करती है. 24 साल की रिंकू 21 बार अपने घर से भाग चुकी है, लेकिन हर बार पकड़ी जाती है. रिंकू के मां-बाप नहीं हैं और वो अपनी नानी के घर में रहती है. 14 साल की उम्र से 24 साल की उम्र तक रिंकू ने नानी की पिटाई खाई है लेकिन अपने प्रेमी सज्जाद अली खान का नाम उन्हें नहीं बताया. रिंकू की हरकतों को देखते हुए नानी उसका जबरन ब्याह करने का फैसला कर लेती है. 

नानी ऐलान करती है कि ''दो दिन में कोई भी दो पैर पर चलने वाला लड़का लेकर आओ और इस लड़की को निकालो. जात, पात, धर्म कोई भी हो, बस शहर से बाहर का होना चाहिए. ये लड़की अब हमें बिहार में नहीं चाहिए.''

फिर क्या था रिंकू के घरवाले दूल्हे की तलाश में निकलते हैं और हमारे हीरो एस वेंकटेश विश्वनाथ अय्यर उर्फ विशु (धनुष) को जबरन उठा लाते हैं. उसे लाफिंग गैस सुंघाई जाती है और फिर हो गया 'दुनिया का सबसे खुश दूल्हा' तैयार. जबरन शादी के बाद रिंकू इस बात का ऐलान विशु के सामने कर देती है कि 'हम नहीं मानते ई जबरदस्ती का शादी'. दूसरी तरफ विशु खुद अपनी गर्लफ्रेंड से होने वाली अपनी शादी की फिक्र कर रहा है. ऐसे में दोनों के बीच डील होती है कि विशु अपनी गर्लफ्रेंड से शादी करेगा और रिंकू अपने प्रेमी के साथ चली जाएगी. लेकिन चीजें इतनी आसानी से हो जातीं तो फिर फिल्म पूरी कैसे होती! इसीलिए आनंद एल राय ने इस फिल्म को दिया है एक अतरंगी ट्विस्ट, जो आपको जरूर हैरान करेगा.

'क्या वो कर पाएंगी?' अतरंगी रे में Sara Ali Khan की कास्टिंग पर क्यों चिंतित थे Dhanush?

परफॉरमेंस 

अक्षय कुमार को देखकर लगता है कि इस फिल्म में वह अपने ही रोल को निभा रहे हैं. अक्षय की डायलॉग डिलीवरी काफी फनी है. साथ ही उनका रोल भी बढ़िया है. सारा अली खान ने वो कर दिखाया है, जो वो अपनी पिछली फिल्मों में नहीं कर पाई थीं. हां, अच्छी एक्टिंग. लेकिन उन्हें फिल्म में रोना अभी भी नहीं आता. सारा का काम अतरंगी रे में काफी अच्छा है. उन्हें देखकर पता चलता है कि उन्होंने अपने रोल के लिए मेहनत की है. पिछली फिल्मों के मुकाबले इस फिल्म में सारा अली खान अपने काम से चमकी हैं. 

लेकिन एक शख्स जिसने पूरी फिल्म को अपने नाम किया और रिंकू के साथ-साथ हमारे लिए भी 'हीरो' बन गया, वो हैं धनुष. धनुष एक लाजवाब एक्टर हैं, इस बात में कोई शक नहीं है. लेकिन उन्हें पर्दे पर काम करते हुए देखने के बाद मुंह से यही निकलता है कि ''एक ही तो दिल है कितनी बार जीतोगे?'' हर एक सीन, हर एक फ्रेम में धनुष छाए हैं. उनके इमोशंस, उनका मस्तीभरा अंदाज, उनका शर्मीला अंदाज और यहां तक कि उनका गुस्सा भी, बहुत बढ़िया है. और धनुष के डांस के तो क्या ही कहने!

ऐसा कोई सीन नहीं है जिसमें धनुष हों और आप किसी और पर ध्यान दे पाएं. अतरंगी रे में सीमा बिस्वास, डिंपल हयाती और आशीष वर्मा संग अन्य एक्टर्स ने सपोर्टिंग रोल्स निभाए हैं. रिंकू की क्रूर नानी के रोल में सीमा बिस्वास का काम अच्छा था. लेकिन आशीष वर्मा ने धनुष का क्या साथ दिया है. आशीष ने विशु के दोस्त मधुसूदन की भूमिका निभाई है और उनकी कॉमिक टाइमिंग काफी अच्छी है. धनुष के साथ आशीष की केमिस्ट्री भी मजेदार रही.

डायरेक्शन 

आनंद एल राय कमाल के फिल्मकार हैं. वो अपनी फिल्मों की कहानी को बहुत ध्यान से चुनते हैं ये बात आपको अतरंगी रे देखकर समझ आएगी. लेकिन साथ ही वह रिस्क लेने से भी पीछे नहीं हटते. ये बात भी फिल्म आपको बताती है. आनंद ने फिल्म को काफी मस्तीभरा बनाया है. कहानी इमोशंस, फन, रोमांच से भरी हुई है. अतरंगी रे आपको हैरान करती है, आपको हंसाती है, आपको रुलाती भी है और कभी-कभी आप अपना माथा भी पीटने लगते हैं. हिमांशु शर्मा ने इस कहानी को काफी मजेदार अंदाज में लिखा है और आनंद ने अपनी फिल्म को सही में अतरंगी ढंग से बनाया है, जिसे देखकर आपको मजा आता है. लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि इसमें कमियां नहीं हैं.

कौन है बेहतर को-स्टार? सवाल पर Dhanush ने लिया सोनम कपूर का नाम, Sara Ali Khan ने किया रिएक्ट

म्यूजिक 

फिल्म में ए आर रहमान म्यूजिक दें और उसकी बात ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता. अतरंगी रे के गाने चका चक को हद से ज्यादा फेमस करने का श्रेय सारा अली खान को जाता है. ये गाना बढ़िया है इस बात में कोई शक नहीं है. लेकिन इसके अलावा तेरा रंग, लिटिल लिटिल, तुम्हें मोहब्बत है, रेट जरा सी, गर्दा और तूफान सी कुड़ी भी काम नहीं हैं. ये गाने इमोशंस से भरे हैं, जो फिल्म का असर आपके ऊपर गहरा करते हैं. इन सभी गानों को लिरिसिस्ट इरशाद कामिल ने लिखा है और यह बहुत बढ़िया हैं. कुल-मिलाकर आपका क्रिसमस वीकेंड 'अतरंगी रे' के साथ बोरिंग तो बिलकुल नहीं जाएगा. अतरंगी रे, डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो गई है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें