scorecardresearch
 

ड्रग्स केस में फंसा बेटा Aryan Khan, क्या Shahrukh Khan की ब्रांड वैल्यू पर पड़ेगा असर?

BYJU’S के इस बड़े निर्णय के पीछे लोगों का उसे शाहरुख के नाम पर ट्रोल करना है. ट्विटर पर हाल ही में #Boycott_SRK_Related_Brands ट्रेंड चला था. इसमें यूजर्स ने शाहरुख खान के साथ काम करने वाले ब्रांड्स को बॉयकॉट करने की बात की थी. यूजर्स का BYJU’S के बारे में कहना था कि उन्हें ऐसे सेलेब के साथ काम नहीं करना चाहिए जो अपने बच्चे को ठीक शिक्षा ना दे पाया हो. 

शाहरुख खान शाहरुख खान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • BYJU'S ने हटाए शाहरुख के विज्ञापन
  • शाहरुख की ब्रांड वैल्यू पर क्या होगा इसका असर?
  • पहले भी ब्रांड्स ने छोड़ा है एक्टर्स का साथ

शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान का मुंबई क्रूज के ड्रग्स पार्टी केस में गिरफ्तार होने से उनकी ब्रांड वैल्यू पर असर पड़ा है. एजुकेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी BYJU’S ने शाहरुख खान के साथ किए अपने विज्ञापनों पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी है. पिछले कुछ दिनों से टीवी पर शाहरुख खान के साथ फिल्माए गए विज्ञापनों को BYJU’S नहीं दिखा रहा है. साथ ही एडवांस बुकिंग के बावजूद उसने शाहरुख संग विज्ञापन पर काम रोक दिया है. 

BYJU’S ने हटाए विज्ञापन 

BYJU’S के इस बड़े निर्णय के पीछे लोगों का उसे शाहरुख के नाम पर ट्रोल करना है. ट्विटर पर हाल ही में #Boycott_SRK_Related_Brands ट्रेंड चला था. इसमें यूजर्स ने शाहरुख खान के साथ काम करने वाले ब्रांड्स को बॉयकॉट करने की बात की थी. यूजर्स का BYJU’S के बारे में कहना था कि उन्हें ऐसे सेलेब के साथ काम नहीं करना चाहिए जो अपने बच्चे को ठीक शिक्षा ना दे पाया हो. 

शाहरुख खान पिछले दो दशक से बड़े से बड़े ब्रांड्स, जैसे पेप्सी, Hyundai, एलजी, बिग बास्केट, फ्रूटी, लक्स, फेयर एंड हैंडसम, Dubai Tourism और Reliance Jio के विज्ञापनों में काम करते आए हैं. इस समय BYJU’S शाहरुख की सबसे बड़ी स्पोंसरशिप डील है. सूत्रों के मुताबिक, शाहरुख खान और BYJU’S की डील सालाना 3 से 4 करोड़ रुपये की हुई थी. साल 2017 से शाहरुख, BYJU’S के ब्रांड एम्बेसडर हैं.

बेटे Aryan Khan के जेल जाने से उड़ी हुई है Shah Rukh Khan की नींद! सता रही भविष्य की चिंता

शाहरुख की ब्रांड वैल्यू पर क्या होगा इसका असर?

दिलचस्प बात यह है कि शाहरुख खान के LG कंपनी के विज्ञापन अभी भी टीवी पर चल रहे हैं. एक टॉप ऑफिश‍ियल का कहना है कि यह चीजें महीनों से प्लान होती है और अचानक इन्हें बदला नहीं जा सकता है.' ऐसे में बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है कि शाहरुख खान का एक ब्रांड के रूप में क्या होगा. 

Alchemist Marketing Solutions के एमडी मनीष पोरवाल का कहना है कि एक एंटरटेनर के तौर पर इसका उनपर कोई असर नहीं पड़ेगा. लेकिन एक ब्रांड का प्रचार करने वाले के रूप में देखा जाए तो चीजें कुछ समय के लिए बदल जाएंगी. मनीष ने दीपिका पादुकोण का उदाहरण देते हुए कहा कि वह भी ड्रग्स केस में फंसी थीं, लेकिन कुछ समय बाद ब्रांड्स का चेहरा बनकर वापस आईं. एक सेलिब्रिटी के रूप में आप अपने आप को रिस्क के रास्ते में पाते ही हैं. लेकिन हमने कई सेलेब्स को मुश्किलों में फंसते और फिर इससे बाहर आते देखा है.

Bang In The Middle नाम की एजेंसी के मैनेजिंग डायरेक्टर Prathap Suthan ने इसी बात को दोहराते हुए कहा, 'सेलिब्रिटीज हमेशा ऐसी चीजों की चपेट में आने के रिस्क में होते हैं. एक ब्रांड अगर उन्हें सपोर्ट करता भी हैं, तो सोशल मीडिया बीच में आ जाता है. ऐसे में ब्रांड के पास कोई और रास्ता नहीं होता.'

अमिताभ बच्चन ने पान मसाला ब्रांड का एड छोड़ा, पूरी फीस भी लौटाई... हो रहे थे ट्रोल

पहले भी ब्रांड्स ने छोड़ा है एक्टर्स का साथ

यह पहली बार नहीं है जब कोई सेलिब्रिटी विवाद में फंसा हो और उसने किसी ब्रांड से हाथ धोया हो. 2015 में आमिर खान के विवादित बयान के बाद स्नैपडील ने उनके साथ अपनी डील खत्म कर ली थी. उसके अगले साल थंब्स अप ने सलमान खान के हिट एंड रन केस के चलते उनसे डील खत्म कर ली थी. अभी अमिताभ बच्चन ने ट्रोल होने के बाद कमला पसंद पान मसाला के साथ अपनी डील को खत्म कर दिया है. Prathap Suthan ने इस बारे में कहा, 'अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी ऐसा हुआ है. Tiger Woods, Lance Armstrong और Madonna को विवादों के चलते ब्रांड्स से हाथ धोना पड़ा था.'

जाहिर तौर पर शाहरुख खान का मामला अलग है क्योंकि वह सीधे तौर पर विवाद से नहीं जुड़े हुए हैं. ऐसे में आर्यन खान केस आगे कैसा जाता है, यह बताएगा कि शाहरुख के साथ जुड़े ब्रांड्स का फैसला क्या होगा. मनीष पोरवाल ने इस बारे में कहा, 'जनता की याददाश्त काफी छोटी होती है. ऐसे में हो सकता है उनकी ब्रांड वैल्यू पर इतना बड़ा असर ना पड़े.'

13 अक्टूबर को होगी सुनवाई

बता दें कि आर्यन खान की गिरफ्तारी 2 अक्टूबर को हुई थी. हालांक‍ि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो को आर्यन के पास कोई नशीला पदार्थ नहीं मिला था. किला कोर्ट ने आर्यन खान को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा था. आर्यन फिलहाल मुंबई के आर्थर रोड जेल में हैं. आर्यन के वकील उन्हें जमानत दिलाने की कोशिश कर रहे हैं. जमानत पर सुनवाई 13 अक्टूबर को सेशन कोर्ट में होनी है.

रिपोर्ट: कृष्ण गोपालन 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें