scorecardresearch
 

बॉलीवुड अपनी चमक खो रहा है? खेल की मजबूत पकड़, क्या कहता है गूगल ट्रेंड?

इंडिया टुडे ग्रुप की डेटा इंटेलिजेंस यूनिट (DIU) ने डिजिटल दर्शकों की बदलती पसंद को समझने के लिए पिछले दस सालों के गूगल ट्रेंड्स डेटा का विश्लेषण किया है.  पिछले दस वर्षों में से छह में, गूगल पर टॉप 10 सर्च में से कम से कम आठ का बॉलीवुड या खेल से संबंध रहा है. इसमें भी बॉलीवुड का बड़ा हिस्सा रहा है.

X
नीरज चोपड़ा, रणवीर सिंह नीरज चोपड़ा, रणवीर सिंह
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बॉलीवुड खो रहा अपनी चमक?
  • पिछले 10 सालों में हुआ बदलाव
  • दर्शकों को अब किन चीजों में है दिलचस्पी?

बॉलीवुड, क्रिकेट, चुनाव, नौकरी और शिक्षा- भारतियों के लिए ये रुचि के सबसे लोकप्रिय विषयों में से रहे हैं. साल दर साल गूगल ट्रेंड्स डेटा भी यही दर्शाता है. लेकिन क्या हाल में इसमें बदलाव होने लगा है? पिछले 2 साल का आंकड़ा एक बदलाव की ओर ही तो संकेत कर रहा है.  

बॉलीवुड खो रहा अपनी चमक?

इंडिया टुडे ग्रुप की डेटा इंटेलिजेंस यूनिट (DIU) ने डिजिटल दर्शकों की बदलती पसंद को समझने के लिए पिछले दस सालों के गूगल ट्रेंड्स डेटा का विश्लेषण किया है.  

पिछले दस वर्षों में से छह में, गूगल पर टॉप 10 सर्च में से कम से कम आठ का बॉलीवुड या खेल से संबंध रहा है. इसमें भी बॉलीवुड का बड़ा हिस्सा रहा है.  2017 में तो सभी टॉप 10 सर्च ट्रेंड या तो मनोरंजन से थे या स्पोर्ट्स से जुड़े थे.  

साल 2016 के अंत में आमिर खान की 'दंगल' आई थी और वो ऑनलाइन-ऑफलाइन सब जगह छा गई थी. इसी तरह, 2017 में रिलीज हुई कई अन्य बॉलीवुड फिल्मों की भी काफी चर्चा हुई थी और वो 10 बड़े सर्च में से रही थीं.  

लेकिन 2020 में इसमें बड़ा बदलाव आया. कोरोना ने तबाही के बीच मनोरंजन से जुड़े स्टार्स की चमक फीकी पड़ गई. उस साल 10 टॉप सर्च में 'दिल बेचारा' बॉलीवुड की अकेली एंट्री थी. और इसकी वजह फिल्म से जुड़ा मनोरंजन नहीं त्रासदी थी. फिल्म के लीड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की जिंदगी के दुखद अंत से जुड़ी त्रासदी. इसी तरह, शीर्ष 10 में एकमात्र खेल-संबंधी एंट्री इंडियन प्रीमियर लीग थी.  

उस साल कोरोनावायरस के अलावा, भारतीयों ने पिछले वर्षों की तुलना में 2020 में अधिक राजनीतिक विषयों की खोज की. पिछले साल, शीर्ष 10 खोजों में से चार बिहार चुनाव परिणाम, दिल्ली चुनाव परिणाम, अमेरिका का चुनाव परिणाम और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन थे.  

उलझे रिश्तों की कहानी है Deepika Padukone की नई फिल्म Gehraiyaan, देखें टीजर

उसी तरह 2021 में एकमात्र बॉलीवुड कनेक्शन वाली एंट्री आर्यन खान की रही. इसका कारण भी मनोरंजन से अलग ड्रग्स का मामला ही रहा. महामारी को रोकने के लिए प्रतिबंधों की वजह से केवल कुछ मुट्ठीभर फिल्मों का निर्माण हुआ. सिनेमाघरों में स्क्रिनिंग नहीं के बारबर ही रही. शायद इसी कारण से लोगों के धयान से बॉलीवुड सितारे गायब हो गए.  

कोपा अमेरिका और यूरो 2021 भारत में शीर्ष खोजों में शामिल हैं 

शीर्ष 10 सर्च में से छह के साथ, खेल से संबंधित विषयों ने 2021 में एक मजबूत वापसी की है. ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा सबसे अधिक खोजी जाने वाली हस्तियों में रहे और साथ ही टोक्यो ओलंपिक भी. वहीं यूरो कप और कोपा अमेरिका को भी उस तरह की तवज्जो मिली जैसी पहले शायद ही कभी देखी गई हो. वे इस साल शीर्ष 10 सर्च में शामिल हैं.  

शायद इस तरह के मेगा खेल आयोजनों ने अन्यथा लोगों को राहत दी. एक बहाना दिया महामारी के उदासी भरे माहौल को भुलाने का.  

पिछले दस वर्षों के आंकड़ों के विश्लेषण से यह भी पता चलता है कि शिक्षा या नौकरी से संबंधित सर्च अब उतनी लोकप्रिय नहीं हैं जितनी पहले हुआ करती थीं. 2012 में शीर्ष 10 सर्च में से तीन शिक्षा और रोजगार से संबंधित थीं. इनमें आईबीपीएस, गेट और सीबीएसई परीक्षाएं शामिल थीं. गेट परीक्षा तो अगले कुछ वर्षों में भी शीर्ष सर्च में से एक रही.  

83 में Ranveer Singh के काम से इम्प्रेस हुए Kabir Khan, शुरु हुई दूसरी फिल्म की प्लानिंग!

कोरोनावायरस 2020 में शीर्ष सर्च में से एक रहा, और CoWIN और कोविड वैक्सीन ने 2021 में इसकी जगह ली. 2021 के शीर्ष 10 गूगल सर्च ट्रेंड्स पर एक नजर डालें तो पता चलता है कि लोग शायद महामारी को पीछे छोड़कर आगे बढ़ने के मूड में हैं. खेल के लिए रुझान शायद उसीका हिस्सा है.  

अगले साल कई बड़ी बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर रिलीज हो सकती हैं और शायद बॉलिवुड की खनक की भी वापसी हो जाए सर्च ट्रेंड्स में.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें