scorecardresearch
 

UP Election Results 2022: किस सीट पर कौन जीता-कौन हारा? देखें पूरी लिस्ट

Election Results UP 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में किस सीट पर किस उम्मीदवार ने जीत दर्ज की? किन कैंडिडेट्स को मामूली अंतर से हार का सामना करना पड़ा? आइए जानते हैं यूपी की सभी सीटों के नतीजे.

X
Election Results Uttar Pradesh 2022: Yogi Adityanath and Akhilesh Yadav Election Results Uttar Pradesh 2022: Yogi Adityanath and Akhilesh Yadav
स्टोरी हाइलाइट्स
  • किन सीटों पर रही कांटों की टक्कर?
  • कौन-कौन कैंडिडेट बड़े अंतर से बने विजेता

सात चरणों के मतदान के बाद आज यूपी की सभी सीटों के लिए मतगणना हो रही है. यूपी के इस विधानसभा चुनाव को 2024 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा था. इस कारण इस बार के चुनाव में सभी पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी.

यूपी विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं. पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को कम से कम 202 सीटों पर जीतना जरूरी है. इससे पहले 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को अकेले 312 सीटों पर जीत मिली थी. इसके बाद पार्टी ने सबसे बड़े प्रदेश की कमान योगी आदित्यनाथ के हाथों में सौंपी थी. आइए देखते हैं इस बार के नतीजों में किस सीट पर कौन उम्मीदवार जीत दर्ज करा रहा है?

बता दें कि योगी आदित्यनाथ इस चुनाव में पहली बार विधानसभा के लिए मैदान में उतरे थे. यूपी में लंबे समय से किसी पार्टी को लगातार दो बार पूर्ण बहुमत से जीत नहीं मिली थी. और हर अगले चुनाव में मुख्यमंत्री बदलते रहे थे.

इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. सीएम योगी बीजेपी के पहले ऐसे सीएम हैं, जिन्होंने उत्तर प्रदेश में पांच साल का कार्यकाल पूरा किया. बीजेपी ने पिछला चुनाव बिना किसी सीएम फेस के लड़ा था, लेकिन इस बार योगी आदित्यनाथ का चेहरा सामने रखकर चुनाव लड़ा गया.

यूपी के विधानसभा चुनाव के साथ कुछ दिलचस्प बातें जुड़ी रही हैं. अभी तक यूपी के इतिहास में कोई भी नेता पांच साल मुख्यमंत्री रहने के बाद दोबारा सत्ता में नहीं आ पाया है. इसी तरह 1985 के बाद कोई भी पार्टी लगातार दूसरी बार सत्ता में नहीं लौटी है. जो तीसरी बात है, वह अंधविश्वास से जुड़ी है. ऐसा कहा जाता रहा है कि अगर यूपी का कोई मुख्यमंत्री नोएडा का दौरा करता है, तो उसे चुनाव में हार का सामना करना पड़ता है. इस कारण यूपी के कई मुख्यमंत्री नोएडा का दौरा करने से बचते रहे हैं. हालांकि योगी आदित्यनाथ ने अपने कार्यकाल में कई बार नोएडा का दौरा किया.

Show more

यहां क्लिक कर देखें सभी सीटों के रिजल्ट

2017 विधानसभा चुनाव में किस पार्टी का कैसा था प्रदर्शन
2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में जनता ने अन्य पार्टियों का एक तरह से सूपड़ा ही साफ कर दिया था. मुख्य विपक्षी पार्टी सपा महज 47 सीट पर ही जीत पाई थी और तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को कुर्सी से उतरना पड़ा था. पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की बसपा महज 19 सीट ही जीत पाई थी और प्रदेश में तीसरे स्थान पर रही थी. इन तीन पार्टियों के अलावा कोई भी पार्टी दहाई अंकों में जीत दर्ज नहीं कर पाई थी.

2017 में देश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस को तो महज 7 सीटों पर संतोष करना पड़ा था. भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ी क्षेत्रीय पार्टी अपना दल (सोनेलाल) इससे ज्यादा 9 सीट जीत पाने में कामयाब हुई थी. इनके अलावा सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को 4 सीटों पर, निर्दलीय उम्मीदवारों को 3 सीटों पर और राष्ट्रीय लोक दल व निषाद पार्टी को 1-1 सीटों पर सफलता हाथ लगी थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें