scorecardresearch
 

मीरा कुमार ने संभाला लोकसभा का आसन

भारतीय लोकतंत्र का नया इतिहास रचते हुए लोकसभा ने आज सर्वसम्मति से एक महिला मीरा कुमार को अपना अध्यक्ष चुना. मंत्रियों की सूची । चुनाव परिणाम । शख्सियत । विश्‍लेषण । चुनाव पर विस्‍तृत कवरेज

भारतीय लोकतंत्र का नया इतिहास रचते हुए लोकसभा ने आज सर्वसम्मति से एक महिला मीरा कुमार को अपना अध्यक्ष चुना.

सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ओर से मीरा कुमार को सदन का अध्यक्ष चुने जाने के लिए प्रस्ताव पेश किए गए जिसे सदन से सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया. मीरा कुमार के औपचारिक रूप से इस पद पर चुने जाने के पश्चात प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सदन के नेता प्रणव मुखर्जी तथा विपक्ष के नेता लालकृष्ण आडवाणी सम्मानपूर्वक उन्हें अध्यक्ष के आसन तक लेकर गए.

दलगत राजनीति से ऊपर उठकर पूरे सदन ने अध्यक्ष पद के लिए उनका समर्थन किया. संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा भाजपा के लालकृष्ण आडवाणी, तृणमूल कांग्रेस की ममता बनर्जी, द्रमुक के टी आर बालू, बीजद के अर्जुन चरण सेठी, जद यू के शरद यादव, सपा के मुलायम सिंह, राजद के लालू प्रसाद, राकांपा के शरद पवार, नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला और मुस्लिम लीग के ई अहमद ने भी मीरा कुमार के समर्थन में प्रस्ताव पेश किए.

बाद में सदन के अस्थायी अध्यक्ष माणिक राव गावित ने सोनिया गांधी के प्रस्ताव के बारे में सदन से अनुमति चाही और उसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया.

मीरा कुमार के अध्यक्ष पद पर आसीन होने पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इसे एक ऐतिहासिक घड़ी बताते हुए कहा कि मैं आपको सलाम करता हूं. इस पद पर सर्वसम्मति से चुने जाने पर मैं आपको बधायी देता हूं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें