scorecardresearch
 

पुडुचेरी में लगेगा राष्ट्रपति शासन, केंद्र सरकार ने राष्ट्रपति के पास भेजी फाइल

पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार की विदाई के बाद अब वहां राष्ट्रपति शासन लगाने की कवायद शुरू हो गई है. केंद्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास पुडुचेरी में राष्ट्रपति शासन लगाने की फाइल भेजी है.

पिछले दिनों बहुमत न होने पर वी. नारायणसामी ने इस्तीफा दे दिया था पिछले दिनों बहुमत न होने पर वी. नारायणसामी ने इस्तीफा दे दिया था
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केंद्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रपति से की सिफारिश
  • पिछले दिनों गिर गई थी नारायणसामी सरकार

पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार की विदाई के बाद अब वहां राष्ट्रपति शासन लगाने की कवायद शुरू हो गई है. केंद्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास पुडुचेरी में राष्ट्रपति शासन लगाने की फाइल भेजी है. दरअसल, पुडुचेरी में कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने वाला है और कांग्रेस सरकार गिरने के बाद विपक्ष ने सरकार बनाने का दावा नहीं पेश किया है.

गौरतलब है कि पिछले दिनों पुडुचेरी विधानसभा में कांग्रेस अपना बहुमत साबित नहीं कर पाई थी. इसके बाद मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने अपना इस्तीफा उपराज्यपाल को सौंप दिया था. कांग्रेस की विदाई के बाद विपक्ष ने सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया था. इस वजह से उपराज्यपाल ने राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की थी.

क्यों गिरी थी कांग्रेस सरकार
पिछले दिनों कांग्रेस के पांच और डीएमके एक विधायक ने इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद नारायणसामी सरकार अल्पमत में आ गई थी. उपराज्यपाल ने तुरंत फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया था. इस्तीफे के कारण विधानसभा में विधायकों की संख्या 26 है, जिसमें से कांग्रेस सरकार के पास सिर्फ 11 विधायक (स्पीकर को लेकर 12) हैं.

जबकि, विपक्ष के पास 14 विधायक हैं. इसमें एआईएनआरसी के 7 विधायक और एआईडीएमके के 3 विधायक शामिल हैं. इसके अलावा तीन विधायक बीजेपी के मनोनित हैं. नारायणसामी ने मांग की थी कि निर्वाचित विधायकों में ही फ्लोर टेस्ट हो, यानी 23 विधायकों में, लेकिन स्पीकर ने इस मांग को खारिज कर दिया था.

बहुमत गंवाने के बाद सीएम वी. नारायणसामी, उपराज्यपाल के पास पहुंचे और उन्हें अपना, अपने पूरे मंत्रिमंडल और कांग्रेस-डीएमके के साथ निर्दलीय विधायक का इस्तीफा सौंप दिया. उपराज्यपाल ने उनके इस्तीफे को मंजूर कर लिया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें