scorecardresearch
 

बिहार चुनाव: कुछ मतदाताओं के दोनों हाथ की अंगुली पर लगेगी स्‍याही, जान‍िए क्‍यों?

बिहार में विधानसभा चुनावों के साथ-साथ विधान परिषद की रिक्‍त चल रही आठ सीटों के लिए भी चुनाव होने हैं. इनमें शिक्षक कोटे की चार और स्‍नातक कोटे की चार सीटें हैं. इन सभी एमएलसी सीटों के लिए 22 अक्‍टूबर को मतदान होना है.

बिहार चुनाव: बहुत से मतदाताओं के दोनों हाथों की अंगुली में लगेगी अमिट स्‍याही. बिहार चुनाव: बहुत से मतदाताओं के दोनों हाथों की अंगुली में लगेगी अमिट स्‍याही.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विधान परिषद की रिक्‍त चल रही आठ सीटों के लिए होंगे चुनाव
  • एमएलसी सीटों के लिए 22 अक्‍टूबर को होना है मतदान
  • चुनाव आयोग ने जारी की नई गाइडलाइन

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 भविष्‍य में कई बातों के लिए याद किया जाएगा. ऐसी खासियतों से भरे इस बार के चुनाव में एक और खास बात होने वाली है. बिहार में ऐसे बहुत से मतदाता होंगे जिनके दोनों हाथों की अंगुलियों पर अमिट स्‍याही का न‍िशान देखने को मिलेगा. आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्‍यों ? इसकी वजह भी बेहद खास है. हो सकता है आप भी उन मतदाताओं में से एक हों जिसके दोनों हाथों के फोरफ‍िंगर यानी तर्जनी अंगुली पर अमिट स्‍याही देखने को मिले. 

एमएलसी चुनाव है मुख्‍य वजह  
याद दिला दें कि बिहार में विधानसभा चुनावों के साथ-साथ विधान परिषद की रिक्‍त चल रही आठ सीटों के लिए भी चुनाव होने हैं. इनमें शिक्षक कोटे की चार और स्‍नातक कोटे की चार सीटें हैं. इन सभी एमएलसी सीटों के लिए 22 अक्‍टूबर को मतदान होना है. अब चक्‍कर ये है कि यदि इस चुनाव के मतदाताओं की अंगुली पर अमिट स्‍याही लग गई तो वह विधानसभा चुनाव में कैसे शामिल होंगे. क्‍योंकि विधान परिषद चुनाव के 6 दिन बाद ही विधानसभा के पहले चरण के लिए 28 अक्‍टूबर को मतदान होना है. 

चुनाव आयोग ने जारी की गाइडलाइन 
इस दुविधा के बाबत चुनाव आयोग ने नई गाइडलाइन जारी की है. इस गाइडलाइन के अनुसार जो व्यक्ति दोनों ही चुनाव के मतदाता होंगे, उनके दोनों ही हाथ की अंगुलियों पर बारी-बारी से स्याही लगेगी. विधानसभा चुनाव में जहां बाएं हाथ (लेफ्ट हैंड) की अंगुली पर स्‍याही लगाई जाएगी वहीं एमएलसी चुनाव के लिए दाहिने हाथ (राइट हैंड) में स्‍याही लगेगी. 

इन सीटों पर होना है एमएलसी चुनाव 
कोसी - स्‍नातक सीट 
पटना - स्‍नातक एवं शिक्षक सीट 
दरभंगा - स्‍नातक एवं शिक्षक सीट 
तिरहुआ - स्‍नातक एवं शिक्षक सीट 
सारण - शिक्षक सीट 

ऐसे लगेगी अमिट स्‍याही 
विधानसभा चुनाव : बाएं हाथ की तर्जनी (फोरफिंगर) अंगुली पर
विधान परिषद निर्वाचन : दाहिने हाथ की तर्जनी (फोरफिंगर) अंगुली पर

ये भी पढ़ें:


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें