scorecardresearch
 

UPSC NDA: फाइनल रिजल्ट जारी, बिहार के लाल आयुष ने किया टॉप

UPSC की ओर से आयोजित की जाने वाली एनडीए परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट देख सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने एनडीए और एनए फाइनल परीक्षा (UPSC NDA & NA I Result) के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं, जहां उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार परीक्षा में बिहार के आयुष कुमार सिंह ने पहला स्थान हासिल किया है.

दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार, सारण के रहने वाले आयुष कुमार सिंह ने एनडीए की परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया, लेकिन वो एनडीए ज्वॉइन नहीं करेंगे. वे अब सिविल सर्विसेज की तैयारी करना चाहते हैं. आयुष स्कूली दिनों से मेधावी हैं और उन्हें कई गोल्ड मेडल भी जीते हैं.

एनडीए के 141वें कोर्स और नेवल एकेडमी के 103वें कोर्स के लिए चुने गए उम्मीदवारों का कोर्स 2 जनवरी, 2019 से शुरू होगा. बता दें कि इस साल 415 पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी, जिसमें 379 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है. इस भर्ती के माध्यम से आर्मी में 208, नेवी में 60 और एयरफोर्स में 92 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

फाइनल परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को लंबी चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ा है और अब चयनित उम्मीदवारों को रक्षा मंत्रालय में दस्तावेज जमा करने होंगे.

अपना रिजल्ट देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें और अपना रिजल्ट चेक कर लें.

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

- उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें.

- यहां एक पीडीएफ में अपने रोल नंबर के आधार पर अपना रिजल्ट चेक कर लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें