scorecardresearch
 

जानें दुनिया की हैरान कर देने वाली जगहों के बारे में

हमारी दुनिया इतनी बड़ी और अजीबोगरीब है कि उससे जुड़ी कई चीज़ों का इल्म हमें है ही नहीं. दोनों तरफ बहाव वाली नदी, पत्‍थर के नीचे रहने वाले लोग और भी ना जाने क्या-क्या. आपको हैरान करने के लिए इस दुनिया में काफी कुछ है.

सेटेनिल डे लास बोडेगास में पत्‍थर की छत सेटेनिल डे लास बोडेगास में पत्‍थर की छत

हमारी दुनिया इतनी बड़ी और अजीबोगरीब है कि उससे जुड़ी कई चीज़ों का इल्म हमें है ही नहीं. दोनों तरफ बहाव वाली नदी, पत्‍थर के नीचे रहने वाले लोग और भी ना जाने क्या-क्या. आपको हैरान करने के लिए इस दुनिया में काफी कुछ है.

आसमां से ऊपर
क्या आप यक़ीन करेंगे कि अटलांटिक और प्रशांत क्षेत्र, दोनों एक जगह से एक साथ देखे जा सकते हैं. इसके लिए आपको वोल्कन बारू के शीर्ष तक पहुंचना होगा, जो 11,398 फुट की ऊंचाई पर बनी पनामा की सबसे ऊंची जगह है.

सिर पर छत नहीं, पत्‍थर!
आदि काल से इंसान ने पत्‍थरों और गुफाओं को अपना आसरा बनाया है, लेकिन ये आज भी जारी है. अगर यक़ीन नहीं आता, तो स्पेन में सेटेनिल डे लास बोडेगास चले जाइए, जहां इंसान वाकई पत्‍थर की विशालकाय छत के नीचे रह रहा है. ये वो जगह है, जहां शायद पाषाण युग से स्पेनवासियों को आसरा मिलता रहा है

पानी में जादू भी
आपने आज तक जितनी नदी देखी होंगी, सबका बहाव एक ख़ास तरफ होगा. लेकिन ये ख़ास नदी है, जो दोनों तरफ बहना जानती है. मानसून में कम्बोडिया की मेकोंग नदी इतना ज्‍़यादा बहाव देखती है कि टोनले सैप नदी को पीछे बहना पड़ता है, यानी समंदर से दूर. दोतरफा बहाव वाली ये दुनिया की इकलौती नदी है.

बीच समंदर जनसंख्या विस्फोट
दुनिया का सबसे भीड़भाड़ वाला द्वीप अमेरिका का मैनहेटन बताया जाता है, लेकिन ये सच नहीं है. ये नायाब रिकॉर्ड कोलंबिया की मोरोसक्विलो खाड़ी में मौजूद सैंटा क्रूज़ डेल आइलैट के नाम है. महज़ 2.4 एकड़ में फैले इस द्वीप में 1,200 लोग रहते हैं.

एक शाम राजा के साथ
कौन कहता है कि राजा और प्रजा एकसाथ नहीं बैठ सकते? लिक्टंस्टाइन छोटा सा देश है, जहां शाही परिवार साल में एक बार आम लोगों के साथ बीयर का लुत्फ लेता है. साल के इस ख़ास दिन देश के सभी 33,000 लोगों को शाही परिवार के साथ खाने-पीने और बैठने का मौका मिलता ह.

सितारों का जहां
इंग्लैंड और फ्रांस के बीच आइल ऑफ सार्क, बेहद छोटी जगह है, लेकिन कहीं ज्‍़यादा ख़ास है. यहां स्ट्रीट लैम्प, कार, गलियों-सड़कों पर लगने वाली ला‌इटिंग या फुटपाथ तक नहीं है. यहां तक कि एम्बुलेंस और अग्निशमन गाड़ियों को भी ट्रैक्टरों के ज़रिए खींचा जाता है. बाकी सभी अपनी इच्छा से सिर्फ साइकिल का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए ये रात के वक्‍़त सितारों से सजा आसमान देखने के लिए सबसे मुफीद जगह है.

सड़क है या सीढ़ी?
दुनिया की सबसे सीधी खड़ी चढ़ाई वाली सड़क आपको न्यूज़ीलैंड के डुनेडिन में मिलेगी, जहां इसका सबसे स्टीप स्ट्रेच 35% ग्रेड है. इसलिए जब कभी आप इस सड़क पर निकलेंगे, तो हमेशा एक फुट ऊंचाई पर ही रहेंगे.

छोटा सा जादू
ये आपको देखने में भले कोई टूटा-फूटा अवशेष लगे, लेकिन वास्तव में एक मुल्क है. ये प्रिंसिपलिटी ऑफ सीलैंड है, जिसे एक रेडियो ब्रॉडकास्टर के दिमाग ने बनाया. नॉर्थ सी का ये छोटा सा देश बेहद ख़ास है. इसका अपना राष्ट्रध्वज, राष्ट्रगान, करेंसी और यहां तक कि फुटबॉल टीम भी है. दुनिया के किसी दूसरे मुल्क़ ने इसे मान्यता नहीं दी है, लेकिन संस्‍थापक पैडी रॉय बेट्स को इस बात से ज़रा फर्क नहीं पड़ता.

तालाब है या खेल?
गर्मी बढ़ने की वजह से ग्लेशियर पिघलने के बारे में आपने कई बार सुना होगा. लेकिन दुनिया में एक तालाब ऐसा भी है, जो साल में कई बार रातोंरात गायब हो जाता है और फिर आ जाता है. चिली के पैटोगोनिया में कोलोनिया ग्लेशियर एक कैशे II नामक तालाब रखता है, जो ये कमाल दिखाता है. जब कभी तापमान बढ़ता है, ग्लेशियन कमज़ोर हो जाता है और पारी बर्फीली दीवार से पार होते हुए चिली की नदी बेकर में जा मिलता है और जगह खाली हो जाती है.

सौजन्‍य: NEWSFLICKS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें