scorecardresearch
 

मारुति के इंजन से बनाई सुपर बाइक, मिला Best Innovative का अवार्ड

सूरत के रहने वाले रुज्बे गावमास्टर ने महज 13 हजार रुपये में अपने पिता के दोस्त से पुरानी मारुति कार खरीदी फिर इसके इंजन का इस्तेमाल करके 800 किमी सीसी की बाइक बना डाली. पढ़ें पूरी खबर...

रुज्बे गावमास्टर अपनी सुपर बाइक के साथ रुज्बे गावमास्टर अपनी सुपर बाइक के साथ

कहते हैं भारतीय जुगाड़ से अनोखी चीजें बनाने के मामले में सबसे आगे होते हैं. ऐसा ही जुगाड़ से सुपर बाइक बनाने का अनोखा काम सूरत के रहने वाले रुज्बे गावमास्टर ने किया है. सबसे बड़ी बात तो यह कि इस जुगाड़ की बदौलत उन्हें गोवा में हुए इंडियन बाइक वीक में बेस्ट इनोवेटिव बाइक का अवॉर्ड मिला है.

13 हजार की पुरानी मारुति के इंजन से बनाई बाइक

ऑटो इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे रुज्बे के इस कारनामे से हर कोई हैरान है. उन्होंने महज 13 हजार रुपये में अपने पिता के दोस्त से पुरानी मारुति कार खरीदी फिर इसके इंजन का इस्तेमाल करके 800 किमी सीसी की बाइक बना डाली.

सबसे हैरान करने वाली बात तो यह कि इस बाइक की स्पीड 650 किमी प्रति घंटा है, जो किसी भी भारतीय ब्रांडेड बाइक से कही ज्यादा है. इस बाइक की खास बात यह है कि इसमें फ्रंट गेयर के अलावा बैक गेयर भी हैं.

2 साल का लगा समय

रुज्बे को इस शानदार बाइक बनाने के लिए दो साल का वक्त लगा और इसमें करीब एक लाख रूपए खर्चा आया. इस बाइक के डिजाइन से लेकर वेल्डिंग तक खुद रुज्बे ने ही की है.

इसके पहले भी रुज्बे इस तरह के इनोवेशन करते रहे हैं. उन्हें बाइक्स का शौक बचपन से ही है. ऑटोमोबाइल डिज़ाइनिंग क्षेत्र में रुज्बे आगे अपना करियर बनाना चाहते हैं. इसके पहले भी इस तरह की बाइक्स बना चुके हैं और उनका नाम भी लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें