scorecardresearch
 

रेलवे ग्रुप-डी परीक्षा: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में हो रही दिक्कत

रेलवे ग्रुप-डी भर्ती परीक्षा में आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों को वेबसाइट ठीक से ना चलने की वजह से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में दिक्कत का सामना  करना पड़ रहा है.

X
प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

रेलवे में ग्रुप डी पदों के लिए भर्ती परीक्षाएं शुरू हो गई है. सोमवार से शुरू हुई ये परीक्षाएं करीब एक महीने तक आयोजित की जाएगी. हर परीक्षा से एक दो दिन पहले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे, जिसमें परीक्षा केंद्र की जानकारी होगी और एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे. हालांकि उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि ज्यादा ट्रैफिक की वजह से वेबसाइट का सर्वर डाउन हो जा रहा है.

उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड, परीक्षा तिथि और केंद्र चेक करने का लिंक क्रैश होने से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि बोर्ड कई चरणों में परीक्षा का आयोजन करेगा और परीक्षा से पहले ही सभी आवश्यक सूचनाएं दी जाएगी. दरअसल परीक्षा में लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, जिसकी वजह से यह व्यवस्था की गई है.

RRB ग्रुप D परीक्षा में होना चाहते हैं पास? पढ़ें ये 12 अहम बातें...

परीक्षा हर दिन तीन शिफ्टों में होगी. परीक्षा का टाइम टेबल और केंद्र 9 सितंबर को जारी कर दिया गया था. कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा में मैथमेटिक्स, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स से सवाल आएंगे. परीक्षा में 100 सवाल होंगे. उम्मीदवारों को परीक्षा पूरा करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा. विकलांग उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी करने के लिए 120 मिनट का समय दिया जाएगा.

रेलवे ग्रुप-D भर्ती: इन रूट पर चलाई स्पेशल ट्रेनें, देखें- शेड्यूल

भर्ती परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पैड, नोट बुक और किताब आदि लेकर न जाएं. उम्मीदवार कुछ स्टेप्स को फॉलो कर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

- सबसे पहले अपने रीजन की आधिकारिक आरआरबी वेबसाइट पर जाएं.

- उसके बाद आपको होमपेज पर ही एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करें.

- उसके बाद लॉग इन कर आवश्यक जानकारी भरें.

- आपका एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा, आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें