scorecardresearch
 

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब

हम यहां आपको इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ आम सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं. इंटरव्यू लेने वाले को जब आप हमारे बताए टिप्स के मुताबिक जवाब देंगे तो समझिए कि आपकी बात काफी हद तक बन सकती है.

Symbolic Image Symbolic Image

हम यहां आपको इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ आम सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं. इंटरव्यू लेने वाले को जब आप हमारे बताए टिप्स के मुताबिक जवाब देंगे तो समझिए कि आपकी बात काफी हद तक बन सकती है.

खुद के बारे में कुछ बताएं- आमतौर पर इंटरव्यू में सबसे पहले यही प्रश्न पूछा जाता है कि आप अपने बारे में कुछ बताएं. इसके लिए कुछ तैयारी कर लें. ऐसा ना हो आप बातों को रिपीट कर रहे हों. कोशिश करें कि जो काम आप जानते हैं उन्हीं के बारे में बताएं. यह ध्यान रहे कि उन बातों और काम को ज्यादा फोकस करके बताएं जिस पद (काम) के लिए आप नौकरी पाने गए हैं. पहले से किए कामों को बताते हुए वर्तमान में जो काम आप कर रहे हैं उन्हें बताते हुए बात खत्म करें.

पिछली नौकरी क्यों छोड़ी?- ऐसे प्रश्नों का सकारात्मक जवाब दें. उस नौकरी में कोई दिक्कत रही हो तो उसका जिक्र ना करें या फिर उसे हल्के में बताएं. जो भी बताएं उसे हंसमुख होकर बताएं और सकारात्मक मोड़ पर लाकर बात खत्म करें जैसे कि मुझे दूसरी कंपनी में अवसर मिला, कोई स्पेशल काम का अवसर मिल गया था या कोई अन्य सकारात्मक जवाब.

कितने साल काम का अनुभव- जिस पद के लिए आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं उससे संबंधित पुराने अनुभवों के बारे में बताएं. अगर पद से संबंधित कोई अनुभव नहीं है तो उससे संबंधित कार्यों का जिक्र करें.

आपके बारे में सहयोगी की राय- अपने सहयोगियों के कोई एक-दो बातें याद रखें. ये बातें बयान के रूप में भी हो सकते हैं. सहयोगियों के बीच आपकी बारे में होने वाली बातें जैसे की आप कर्मठ हैं, मेहनती हैं, ईमानदार हैं आदि का जिक्र करें.

हमारे संस्थान के बारे में क्या जानते हैं?- इसके लिए आपको थोड़ा रिसर्च करके जाना होगा. जैसे कि जिस कंपनी (संस्थान) में आप जाना चाहते हैं वह किस तरह का काम करती है, मार्केट में उसके कंपीटीटर (प्रतिस्पर्धी) कौन हैं, मार्केट में संस्थान को लेकर क्या नजरिया है. संस्थान को और आगे ले जाने में आप किस तरह की भूमिका निभाएंगे. वे कौन से काम आप जानते हैं जिनके अनुभव से आप कंपनी को और बेहतर बना सकती हैं.

क्यों जुड़ना चाहते हैं?- कंपनी के बारे में जुटाई गई जानकारी के मद्देनजर सोच-समझकर इस प्रश्न का जवाब दें. जवाब में सच्चाई होना जरूरी है, नहीं तो आपकी झूठी बात यहां तुरंत पकड़ में आ जाएगी. इसे कुछ इस तरह से पेश करें कि लगे आप इस संस्थान में लंबे समय तक जुड़ने के लिए आए हों.

संस्थान में किसी को जानते हैं- हर संस्थान की अपनी पॉलिसी होती है. इस प्रश्न का जवाब देने से पहले यह जान लें कि इस संस्थान में जानकारों (दोस्तों, रिश्तेदारों) के साथ काम करने को लेकर क्या नीतियां हैं. वैसे अपने किसी जानकार का नाम बताने में सावधानी ही बरतें तो अच्छा रहेगा.

काम को लेकर आपकी सोच- इंटरव्यू लेने वाला लंबा जवाब सुनना नहीं चाहेगा. क्या आप निश्चित तौर पर यही नौकरी पाना चाहते हैं? अगर हां. तो ऐसे प्रश्नों के लिए बेहतर जवाब होता है कि संस्थान के लिए जितना बेहतर हो सके उतना बेहतर काम करूंगा. मैं यहां रिटायर्ड होने तक काम करना चाहूंगा, बशर्ते कि कंपनी को मेरी जरूरत हो.

संस्थान आपको क्यों ले?- आप उन्हें बताएं कि आपको जो काम आता है उसकी संस्थान में जरूरत है और आप अपना अनुभव संस्थान से साथ साझा कर संस्थान को और सफलता की राह पर ले जा सकते हैं. जब आप अनुभव की बात करें तो किसी दूसरे आवेदक से तुलना ना करें. हो सके तो संस्थान को आगे बढ़ाने वाले कुछ बिंदुओं पर अपने विचार रख सकते हैं.

आपका सबसे मजबूत पक्ष क्या है?- जवाब कई हो सकते हैं लेकिन सकारात्मक जवाब ही दें. आपके काम करने की क्षमता, परेशानियों को दूर करने में कुशलता, दबाव में काम करने की क्षमता, प्रोफेशनल अनुभव, लीडरशिप स्किल और सकारात्मक नजरिया.

कितनी सैलरी की उम्मीद- यह प्रश्न पूछा ही जाता है. इसका बड़े ही चतुराई से जवाब देना होता है. इसलिए पहले इसका जवाब ना दें और कहें कि ‘हालांकि यह बहुत मुश्किल जवाब है’, अच्छा होगा आप मुझे कितना देने के इच्छुक हैं. कई मामलों में इंटरव्यू लेने वाला कहता है कि आपको बाद में बता देंगे. ऐसे में कहें- ‘ठीक है, काम को देखते हुए मुझे ठीक सैलरी की उम्मीद है.’

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें