scorecardresearch
 

CBSE 12th Result: TOPPERS बोले, पढ़ो और सोशल मीडिया से दूर रहो

सीबीएसई ने आज सुबह कक्षा 12वीं के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं. रिजल्‍ट जारी होने के बाद सबसे ज्‍यादा खुश हैं टॉपर्स, जानिए उनका सक्‍सेस सीक्रेट...

X
रक्षा गोपाल
रक्षा गोपाल

सीबीएसई कक्षा 12वीं परीक्षा के रिजल्‍ट जारी कर दिए गए हैं. नोएडा से एक और चंडीगढ़ से तीन बच्‍चों ने टॉप 3 में जगह बनाई है. नोएडा की रक्षा गोपाल ने 99.6 प्रतिशत मार्क्‍स हासिल किए हैं. रक्षा एमिटी इंटरनेशनल स्‍कूल, नोएडा की स्‍टूडेंट हैं.

सेक्‍टर 8 के डीएवी स्‍कूल की भूमि सावंत (साइंस) दूसरे नंबर पर रहीं हैं. उन्‍होंने 99.4 प्रतिशत मार्क्‍स हासिल किए. वहीं तीसरे नंबर पर दो लड़कों, मन्‍नत लूथरा और आदित्‍य जैन के बीच टाई रहा है. दोनों ही चंडीगढ़ के ही भवन विद्यालय के छात्र हैं. दोनों ने ही 99.2 फीसदी नंबर हासिल किए हैं.

CBSE 12th Result 2017: टॉपर रक्षा गोपाल की मार्कशीट देखकर दंग रह जाएंगे आप

रक्षा गोपाल ने सिर्फ पढ़ाई की, रिजल्‍ट की चिंता नहीं
रक्षा पढ़ाई में हमेशा से अच्‍छी रहीं. वे पढ़ाई के प्रति डेडिकेशन को सक्‍सेस सीक्रेट बताती हैं. उन्‍होंने कभी रिजल्‍ट की परवाह नहीं की, केवल मेहनत करती रहीं. रक्षा अब DU से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करना चाहती हैं. रक्षा ने इंग्लिश कोर, पॉलिटिकल साइंस और इकनॉमिक्‍स में 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं. केवल हिस्‍टरी और साइकोलॉजी में वे 99 अंक हासिल कर सकीं. रक्षा के कुल अंकों में केवल 2 अंक ही कम हैं.

क्‍या करेंगी सावंत
सावंत कंप्‍यूटर साइंस इंजीनियर बनना चाहती हैं. उन्‍होंने फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री, मैथ्‍स और कंप्‍यूटर साइंस में 100 फीसदी अंक प्राप्‍त किए हैं. केवल इंग्लिश में 97 फीसदी मार्क्‍स हैं. सावंत पढ़ाई के साथ-साथ म्‍यूजिक की भी शौकीन हैं.

सोशल मीडिया से दूर रहीं मन्‍नत लूथरा
लूथरा को जब एजुकेशन मिनिस्‍टर का फोन कॉल आया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था. लूथरा ने मैथ्‍स और अकाउंट्स में 100 प्रतिशत अंक प्राप्‍त किए हैं. वे हर रोज 6 से 7 घंटे पढ़ाई करती थीं और ये दिन देखने के लिए उसने पूरे साल सोशल मीडिया से दूरी बनाई रखी.

आदित्‍य जैन ने कहा मेहनत का फल मिला
आदित्‍य जैन को इकनॉमिक्‍स और बिजनेस स्‍टडीज में पूरे मार्क्‍स मिले हैं. आदित्‍य ने कहा कि आज उन्‍हें अपनी मेहनत का फल मिला है. वे अपने सीक्रेट का राज बताते हुए कहते हैं कि जो पढ़ो, दिल से पढ़ो.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें