scorecardresearch
 

CBSE 12th Result 2017: मिलिए टॉपर रक्षा गोपाल से, अब पढ़ेंगी DU में

सीबीएसई ने कक्षा 12वीं के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं. इस बार की ऑल इंडिया टॉपर रक्षा गोपाल के बारे में जानिए सब कुछ... 

X
टॉपर रक्षा गोपाल
टॉपर रक्षा गोपाल

सीबीएसई ने कक्षा 12वीं के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं. हर साल की तरह इस साल भी टॉपर्स की लिस्‍ट जारी कर दी गई है. इस बार ऑल इंडिया टॉपर रक्षा गोपाल हैं. रक्षा ने 99.6 प्रतिशत मार्क्‍स हासिल किए हैं.

कौन हैं रक्षा गोपाल
17 साल की रक्षा गोपाल ने एमिटी इंटरनेशनल नोएडा से पढ़ाई की है. रक्षा ने तीन विषयों में पूरे अंक हासिल किए हैं. ये विषय हैं- इंग्लिश कोर, पॉलिटिकल साइंस और इकनॉमिक्‍स. साइकोलॉजी और हिस्‍टरी में उसे 99 नंबर मिले हैं. यानी कुल अंकों में केवल 2 अंक ही कम हैं.

CBSE 12th Result 2017: टॉपर रक्षा गोपाल की मार्कशीट देखकर दंग रह जाएंगे आप

अब क्‍या करेंगी रक्षा
रक्षा अब DU से पॉलिटिकल साइंस की पढ़ाई करना चाहती है. हालांकि उन्‍होंने अभी कोई कॉलेज चूज नहीं किया है. वे कट-ऑफ आने के बाद ही कॉलेज का चुनाव करेंगी. रक्षा अब इकनॉमिक्‍स पढ़ने पर भी विचार कर रही हैं जिससे वो इसी विषय में पोस्‍ट ग्रेजुएशन कर सकें.

क्‍या करते हैं माता-पिता
रक्षा के पिता गोपाल श्रीनिवासन, गुजरात स्‍टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन में चीफ फाइनेंस ऑफिसर हैं. उनकी मां रजनी गोपाल हाउसवाइफ हैं.

गौरतलब है कि रक्षा के बाद दूसरे नंबर पर हैं भूमि सावंत हैं. भूमि डीएवी सेक्‍टर 8 से हैं और उन्‍होंने 99.4 प्रतिशत हासिल किए हैं. तीसरे नंबर पर टाई है. इस पोजिशिन पर आदित्‍य जैन और मन्‍नत लूथरा हैं. एक ही स्‍कूल के दो छात्र हैं. दोनों भवन विद्या मंदिर से हैं. दोनों ने ही 99.2 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं.

गौरतलब है कि इस बार 10,98,891 छात्रों ने कक्षा 12वीं की परीक्षा दी थी. जिसमें से 4,60,026 लड़कियां हैं और 6,38, 865 लड़के हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें