scorecardresearch
 

BMC चुनाव: सिनेमा से सियासत तक के दिग्गजों ने डाला वोट, 55% हुई वोटिंग

मुंबई के सियासी गलियारे का किंग कौन होगा वहां के वोटर आज इसका फैसला कर रहे हैं. मुंबई में बीएमसी यानी नगरनिगम के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. बीएमसी की 227 सीटों पर वोटिंग शुरु हो गई है. महाराष्ट्र के बाकी 9 नगर निगम और 11 जिला परिषदों के लिए भी वोटिंग हो रही है.

BMC के लिए वोटिंग BMC के लिए वोटिंग

मुंबई के सियासी गलियारे का किंग कौन होगा वहां के वोटरों ने इसका फैसला कर लिया है. मुंबई में बीएमसी यानी बृहन्मुंबई महानगरपालिका के लिए मंगलवार को वोट डाले गए. बीएमसी की 227 सीटों पर वोटिंग हुई. इस चुनाव में कुल 55 फीसदी वोटिंग रिकॉर्ड की गई, जो पिछले पांच चुनावों की तुलना में सबसे अधिक है. महाराष्ट्र के बाकी 9 नगर निगम और 11 जिला परिषदों के लिए भी वोटिंग हुई. हालांकि, बड़ी संख्या में फिल्मी सितारे घरों से निकले और वोट डाला. इन सितारों ने लोगों सो घरों से निकलकर वोट डालने की अपील की.

इस बीच, शिवसेना ने कहा है कि बीजेपी के बिना भी वे चुनाव जीतेंगे. बीजेपी से अलग होने के सवाल पर शिवसेना नेता मनोहर जोशी ने कहा कि भाई-भाई भी अलग होते हैं. नतीजे हमारे पक्ष में आएंगे. इस बीच, उल्हासनगर में पूर्व मेयर पूर्व मेयर आशा जीवन इदनानी की कार पर पथराव की खबर है.

भड़के वरुण धवन
जहां कई सितारों ने मतदान किया वहीं अभिनेता वरुण धवन मतदान केंद्र पहुंचकर वोटर लिस्ट में अपना नाम नहीं देखकर भड़क गए. निराश वरुण ने कहा कि ये तो बहुत अजीब है.

मूर्ति नहीं ट्रैफिक सुधारो: जोया अख्तर
कई फिल्मी सितारे वोट करने पहुंचे. वोट डालने के बाद फिल्ममेकर जोया अख्तर ने कहा- मुझे नहीं पता कि लोग 23 हजार करोड़ की मूर्ति क्यों बना रहे हैं. हमें अच्छी व्यवस्था, ट्रैफिक में सुधार चाहिए. बता दें कि मुंबई में शिवाजी की विशालकाय मूर्ति बन रही है.

2275 उम्मीदवार मैदान में
बीएमसी की 227 सीटों के लिए 2275 उम्मीदवार मैदान में हैं.  बीएमसी के साथ ठाणे, पुणे, नासिक समेत 10 महानगर पालिकाओं के लिए भी मतदान डाले गए. 23 फरवरी को इन चुनावों के नतीजे आएंगे.

बीजेपी-शिवसेना अलग-अलग लड़ रहे हैं चुनाव
पिछले कुछ समय से जारी जुबानी जंग के बीच दो दशक में पहली बार बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं. उद्धव ठाकरे के साथ-साथ सीएम देवेंद्र फड़नवीस की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है. कांग्रेस, एनसीपी भी मुंबई में अच्छी ताकत रखते हैं. इसके अलावा राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस भी चुनाव मैदान में हैं.

शिवसेना का रहा है कब्जा
बीएमसी चुनाव के इतिहास पर अगर 2012 के चुनाव में बीजेपी-शिवसेना साथ मिलकर लड़ी थीं. शिवसेना ने 75 सीटें जीती थीं. जबकि 2007 में शिवसेना के खाते में 84 सीटें जीती थी. जबकि 2012 में बीजेपी के खाते में 31 सीटें आई थीं. 2007 में बीजेपी को 28 सीटों पर जीत हासिल हुई थी.

किसने कहां डाला वोट?
मुंबई और महाराष्ट्र में स्थानीय निकायों के लिए हो रहे चुनाव में तमाम जानी-मानी हस्तियां वोटिंग के लिए पहुंच रही हैं.एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने मुंबई के महालक्ष्मी में अपना वोट डाला. क्रिकेटर संदीप पाटिल और उनकी पत्नी ने शिवाजी पार्क स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उन्होंने मुंबई के लोगों से घरों से बाहर आकर मतदान करने की अपील भी की. फिल्म अभिनेत्री रेखा और फिल्ममेकर जोया अख्तर ने माउंट मेरी बांद्रा पहुंचकर मतदान किया. कोलाबा में टीना अंबानी ने मतदान किया. टीना अंबानी ने कहा कि उन्होंने मुंबई में अच्छे काम के लिए मतदान किया. आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने नागपुर में मतदान किया. अभिनेता रनवीर सिंह ने भी वोट डाला और फिर अपनी फोटो शेयर की.


सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
बीएमसी चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. निकाय चुनाओं के मद्देनजर छत्तीसगढ़, तेलंगाना बार्डर सील कर दिया गया है. 50 अतिसंवेदनशील बूथों पर हेलीकॉप्टर से भेजी गईं इलेक्शन टीमें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें