scorecardresearch
 

UPTET की परीक्षा आज, प्रशासन ने की खास तैयारी, जानें बड़ी बातें

UPTET परीक्षा का रविवार को आयोजन होने जा रहा है. पिछली गलती से सबक लेते हुए इस बार प्रशासन ने काफी तैयारी है. पूरी गोपनीयता बनाई जा रही है और कई ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं जिससे परीक्षा लीक ही ना हो सके.

X
कल होगा UPTET परीक्षा का आयोजन कल होगा UPTET परीक्षा का आयोजन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दो सेट में परीक्षा के पेपर बांटे जाएंगे
  • दो शिफ्ट में परीक्षा कंडक्ट करने की तैयारी
  • सीसीटीवी से ज्यादा वीडियो रिकॉर्डिंग पर रहेगा जोर

पिछले साल नवंबर के महीने में जिस उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UPTET) का क्वेश्चन पेपर लीक हो गया था, अब रविवार याी 23 जनवरी को वो फिर आयोजित किया जा रहा है. इस बार प्रशासन की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है. सुरक्षा भी ज्यादा है और सावधनियां भी पहले से ज्यादा रखी जा रही हैं.

जानकारी मिली है कि UPTET की परीक्षा दो शिफ्टों में कंडक्ट करवाई जाएंगी. पहली शिफ्ट में 183 केंद्रों में 84017 अभियार्थी परीक्षा देंगे, वहीं दूसरी शिफ्ट में 132 केंद्रों में 59895 अभियार्थी परीक्षा देंगे. पहली शिफ्ट सुबह 10 से 12:30 तक की रहने वाली है तो वहीं दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 से 5 बजे तक चलने वाली है.

अब पिछली बार इस परीक्षा के क्वेश्चन पेपर लीक हो गए थे, ऐसे में इस बार दो सेट बनाने की तैयारी है. बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के हर जिले में इस बार क्वेश्चन पेपर के दो सेट भेजे जाएंगे. अब कौन से सेट का इस्तेमाल किया जाएगा, ये फैसला परीक्षा वाले दिन ही लिया जाना है, यानी रविवार को ही पता चलेगा कि अभियार्थियों को कौन से सेट के पेपर मिलने वाले हैं. इस तरह पूरी गोपनीयता रखी जाएगी और लीक की संभावना को ही खत्म कर दिया जाएगा.

इस सब के अलावा परीक्षा की निगरानी के लिए प्रदेश में दो कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं. कंट्रोल रूम के नंबर 9454400006 9454400007 0522-2239295 रखे गए हैं. ये भी जानकारी मिली है कि इस बार प्रशासन सीसीटीवी फुटेज से ज्यादा वीडियो रिकॉर्डिंग पर जोर दे रहा है. परीक्षा पेपर मिलने से लेकर, सील होने तक हर पहलू को रिकॉर्ड किया जाएगा.

परीक्षा के दौरान पूरी पारदर्शिता बनी रहे, ऐसे में हर केंद्र परस्टैटिक मैजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक और कक्ष निरीक्षक मौजूद रहने वाले हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें