scorecardresearch
 

श‍िक्षा मंत्रालय की अपील: मई में होने वाले सभी ऑफलाइन एग्‍जाम स्थगित हों

कोविड-19 की दूसरी लहर से पूरा देश बेहाल है. इस माहौल को देखते हुए श‍िक्षा मंत्रालय ने मई 2021 के महीने में निर्धारित सभी ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित करने की अपील की है.

प्रतीकात्‍मक फोटो (Getty) प्रतीकात्‍मक फोटो (Getty)

कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते शिक्षा मंत्रालय ने मई 2021 में निर्धारित सभी ऑफ़लाइन परीक्षाओं को स्थगित करने का आग्रह किया है. इसके लिए केंद्रीय वित्त पोषित संस्थानों के सभी प्रमुखों को संबोधित एक पत्र लिखा गया है. 

उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने संस्थानों से आग्रह कि‍या है कि वे मई, 2021 के महीने में होने वाली सभी ऑफ़लाइन परीक्षाओं को स्थगित कर दें.

ऑनलाइन परीक्षाएं आदि हालांकि जारी रह सकती हैं. पत्र में यह भी कहा गया है कि निर्णय की समीक्षा जून 2021 के पहले सप्ताह में की जाएगी. इसी आधार पर परीक्षाओं पर विचार किया जाएगा.

संस्थानों को आगे यह सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है कि यदि किसी को भी किसी संस्था की सहायता की आवश्यकता हो तो उसे तत्काल संभव सहायता प्रदान की जाए जिससे वो जल्द से जल्द संकट से बाहर आए. सभी संस्थानों को पात्र व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी सुरक्षित रहने के लिए COVID-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन करें.

बता दें क‍ि कोरोना महामारी के चलते देश के अधिकांश हिस्‍सों में शैक्षणिक संस्‍थान बंद हैं और सभी परीक्षाएं भी स्‍थगित कर दी गई हैं. ऐसे में कुछ परीक्षाएं ऐसी भी हैं, जिनके संबंध में अभी फैसला नहीं लिया गया है. JEE Main May 2021, CLAT 2021, UPSC CSE 2021 समेत अन्‍य कई एग्‍जाम हैं जो मई 2021 में आयोजित होने वाले हैं मगर इनके संबंध में अभी कोई अपडेट जारी नहीं किया गया है.

सोशल मीडिया पर इन परीक्षाओं के छात्र लगातार कोई अपडेट जारी करने की मांग कर रहे हैं. छात्रों का कहना है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए फिलहाल परीक्षाएं स्‍थगित कर दी जानी चाहिए. छात्रों को सुझाव है कि वे संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें