scorecardresearch
 

NTA JEE Main, NEET 2021: स्‍थगित हो सकती हैं परीक्षाएं, साल में दो बार कराने पर भी वि‍चार 

NEET, JEE Main 2021 Exam Dates: छात्रों ने इस वर्ष हुए पढ़ाई के नुकसान का हवाला देते हुए शिक्षामंत्री से NTA द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सिलेबस भी 10 से 20 प्रतिशत कम करने की मांग की थी. शिक्षामंत्री ने NTA को एंट्रेंस एग्‍जाम्स का सिलेबस तय करने से पहले सभी स्‍टेट बोर्ड से बात करने के निर्देश दिए हैं.

Ramesh Pokhariyal Nishank (File Photo) Ramesh Pokhariyal Nishank (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एग्‍जाम डेट्स संक्रमण की स्थिति को देखते हुए ही जारी की जाएंगी
  • प्रैक्टिकल एग्‍जाम की डेट्स किसी भी एंट्रेस एग्‍जाम डेट से क्‍लैश नहीं होंगी

NEET, JEE Main 2021 Exam Dates: केन्‍द्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज अपने लाइव सेशन में छात्रों और अभिभावकों को संबोधित किया और बोर्ड तथा प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में जरूरी जानकारियां दीं. शिक्षामंत्री ने कहा कि यदि महामारी की स्थिति काबू में नहीं आती तो इस वर्ष NEET तथा JEE Main 2021 परीक्षाएं स्‍थगित की जा सकती हैं. उन्‍होंने यह भी कहा कि परीक्षा साल में दो बार आयोजि‍त किए जाने के विकल्‍प पर भी विचार किया जा रहा है. उन्‍होंने छात्रों के सुझावों पर गौर करते हुए और उनके सवालों का जवाब देते हुए यह घोषणाएं कीं. 

देखें: आजतक LIVE TV

एक छात्र के सवाल का जवाब देते हुए निशंक ने कहा कि हम NEET, JEE परीक्षा को वर्ष में दो बार आयोजित करने पर विचार कर रहे हैं और स्‍टेकहोल्‍डर्स के साथ बात करके इसपर जल्‍द फैसला लिया जाएगा. छात्रों ने इस वर्ष हुए पढ़ाई के नुकसान का हवाला देते हुए शिक्षामंत्री से NTA द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सिलेबस भी 10 से 20 प्रतिशत कम करने की मांग की थी. शिक्षामंत्री ने NTA को एंट्रेंस एग्‍जाम्स का सिलेबस तय करने से पहले सभी स्‍टेट बोर्ड से बात करने के निर्देश दिए हैं.

CBSE Board Exams 2021 के संबंध में पूछे गए सवाल पर निशंक ने जवाब दिया कि छात्रों को परीक्षा के नए पैटर्न के आधार पर तैयारी करने के लिए पर्याप्‍त समय दिया जाएगा. परीक्षा मार्च महीने में आयोजित करने की कोई अनिवार्यता नहीं है इसलिए संक्रमण की स्थिति को ध्‍यान में रखकर ही एग्‍जाम डेट्स घोषित की जाएंगी. उन्‍होंने छात्रों को यह भी आश्‍वासन दिया कि प्रैक्टिकल एग्‍जाम की डेट्स किसी भी एंट्रेस एग्‍जाम की डेट से क्‍लैश नहीं होंगी.

ये भी पढ़ें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें