scorecardresearch
 

NEET counselling 2021: जल्द शुरू होने वाली है काउंसलिंग, ऐसे कर सकेंगे AIQ सीटों पर अप्लाई

NEET counselling 2021: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ऑल इंडिया कोटा (AIQ) की 15 प्रतिशत MBBS/BDS की सीटों के लिए काउंसलिंग करता है. NEET UG 2021 counselling का शेड्यूल जल्द ही NEET 2021 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

X
neet counselling 2021 fees neet counselling 2021 fees
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जल्द जारी हो सकता है काउंसलिंग शेड्यूल
  • काउंसलिंग के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन

NEET counselling 2021: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट एग्जामिनेशन (NEET 2021) के लिए ऑल इंडिया कोटा (AIQ) की 15 प्रतिशत MBBS/BDS की सीटों के लिए काउंसलिंग करता है. NEET UG 2021 counselling का शेड्यूल जल्द ही NEET 2021 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

भारत में सरकारी और डेंटल कॉलेजों में 15 प्रतिशत सीटों के अलावा MCC केंद्रीय और डीम्ड यूनिवर्सिटी, AIIMS और JIPMER आदि की 100 प्रतिशत सीटों के लिए भी  NEET counselling 2021 की तारीखों की घोषणा करेगा. इसके लिए कैंडिडेट mcc.nic.in वेबसाइट पर नजर बनाकर रखें.

NEET 2021 counselling: इन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत
- आठ पासपोर्ट साइज फोटो
- प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर आदि
- नीट एडमिट कार्ड
 - जन्मतिथि के लिए कक्षा 10 का प्रमाण पत्र और मार्कशीट
- कक्षा 12 का सर्टिफिकेट और मार्कशीट
- नीट यूजी स्कोरकार्ड
- आईडी प्रूफ (आधार/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट)

इन कॉलेज में प्रवेश के लिए कैंडिडेट्स को काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा और अपनी पसंद का कॉलेज चुनना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर, पंजीकरण संख्या और नाम आदि प्रदान करना होगा. इसके बाद कैंडिडेट को काउंसलिंग फीस जमा करनी होगी. रजिस्ट्रेशन के बाद कैंडिडेट अपनी पसंद के कॉलेज को लॉक कर सकेंगे. इसके बाद सीट अलॉटमेंट की लिस्ट जारी की जाएगी. जिसके माध्यम से कैंडिडेट को कौन सा कॉलेज मिला है, वो देख सकेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें