scorecardresearch
 

Stephen Hawking Google Doodle: स्टीफन हॉकिंग ने बीमारी के चलते खो दी थी आवाज, फिर भी यूं पेश की हौसले की मिसाल

Stephen Hawking Birthday Today Google Doodle: स्टीफन विलियम हॉकिंग ने गंभीर शारीरिक विकार के बावजूद अंतरिक्ष के बहुत से रहस्यों से पर्दा उठाया. स्टीफन हॉकिंग (Stephen Hawking) के जन्मदिन पर गूगल (Google) ने खास डूडल (Doodle) बनाया है.

stephen hawking stephen hawking
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 14 मार्च, 2018 को हुआ था निधन
  • 21 साल की उम्र में खो दी थी आवाज

Google Doodle Today Stephen Hawking Birthday: सर्च इंजन गूगल (Google) ने स्टीफन हॉकिंग की 80वीं जयंती पर डूडल (Doodle) बनाकर उन्हें याद किया है. स्टीफन एक कॉस्मोलॉजिस्ट, लेखक और थ्योरेटिकल फिजिसिस्ट थे. Google ने उनकी याद में डूडल वीडियो बनाया है. डूडल वीडियो के जरिए गूगल ने उनके जीवन की उपलब्धियों के बारे में बताया है.

इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में पैदा हुए हॉकिंग बचपन से ही ब्रह्मांड के प्रति आकर्षित थे. 21 साल की उम्र में वे न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी चपेट में आ गये, जिसने उन्हें धीरे-धीरे व्हीलचेयर पर ला दिया. इस बीमारी के चलते उन्होंने अपनी आवाज खो दी लेकिन स्पीच-जनरेटिंग डिवाइस के माध्यम से बात करना शुरू कर दिया.

उन्होंने कई सिद्धांतों को समझाया है, जिसमें बिंग बैंग थ्योरी और ब्लैक होल थ्योरी आदि शामिल है. उनकी जिंदगी पर आधारित एक फिल्म 'द थिअरी ऑफ एवरीथिंग' भी रिलीज हुई थी.

स्टीफन द्वारा लिखी किताब-

  • ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम
  • द ग्रैंड डिजाइन
  • यूनिवर्स इन नटशेल
  • माय ब्रीफ हिस्ट्री
  • द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग

स्टीफन विलियम हॉकिंग ने गंभीर शारीरिक विकार के बावजूद अंतरिक्ष के बहुत से रहस्यों से पर्दा उठाया. असाधारण प्रतिभा के धनी हॉकिंग को ब्लैक होल और बिग बैंग सिद्वांत को प्रतिपादित करने का श्रेय हासिल है. उनका जीवन कभी हार न मानने वाले हौसले और अदम्य इच्छाशक्ति की मिसाल है.

1974 में ब्लैक हॉल्स पर रिसर्च करके उसकी थ्योरी मोड़ देने के कारण वे साइंस की दुनिया के सेलिब्रिटी बन गए थे. हॉकिंग ने अपने रिसर्च के माध्यम से यह कहा था कि ईश्वर ने यह दुनिया नहीं रची है बल्कि यह तो भौतिक विज्ञान के नियमों का नतीजा है. अपनी किताब 'द ग्रैंड डिजाइन' में कहा था कि गुरुत्वाकर्षण जैसे कई नियम हैं और ब्रह्मांड कुछ नहीं से भी खुद को बना सकता है. दुनिया के महान वैज्ञानिकों में से एक स्टीफन हॉकिंग का निधन 76 साल की उम्र में 14 मार्च 2018 को हुआ था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×