scorecardresearch
 

UP Board Exam: अच्छे मार्क्स लाने हैं तो इन ट्रिक्स से करें पढ़ाई

यूपी बोर्ड 2018 में इस बार लगातार परीक्षाएं हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स परीक्षा के अंतिम दिनों में कैसे सारा सिलेबस पूरा कर सकते हैं, इसके लिए अपना लें ये आसान टिप्स...

X
प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है, बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी से 10 मार्च तक चलेंगी. बता दें, इस बार बोर्ड की परीक्षा में छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए बिल्कुल गैप नहीं दिया गया है. इनमें से कई परीक्षाएं ऐसी हैं, जो लगातार है. इसलिए अंतिम समय में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए छात्र इन टिप्स की मदद से तैयारी शुरू कर सकते हैं.

अपनाएं ये आसान टिप्स....

खुद को रखें शांत

माना कि अभी सिर्फ एक महीने बाकी है. लेकिन अगर आप आज ही फोकस होकर पढ़ाई करना शुरू कर देंगे तो यूपी बोर्ड में अच्छा स्कोर कर सकते हैं.

बोर्ड एग्जाम में रिविजन के लिए मिलेगा समय, ऐसे शुरू करें तैयारी

नींद पूरी लें

इस बार परीक्षाएं लगातार हैं. ऐसे में पूरी नींद लेने की आदत आज से ही डाल लें. इसके लिए एक टाइम टेबल बनाएं और सख्ती से उसे फॉलो करें. एग्जाम के दौरान 6 से 7 घंटे की नींद जरूर लें.

इन विषयों पर दें विशेष ध्यान

डेटशीट के अनुसार हिस्ट्री, साइंस, होम साइंस और हिंदी विषयों में बिल्कुल भी गैप नहीं दिया गया है. इन सभी विषयों की तैयारी एक दिन के भीतर निपटाना मुश्किल है. इसलिए इनकी तैयारी आज से ही शुरू कर दें. साथ ही जो महत्वपूर्ण सवालों को नोट कर लें. ताकि एग्जाम के लास्ट मिनट में आप उन्हें पढ़ सकें.

प्री-बोर्ड के लिए ऐसे करें तैयारी, बोर्ड में भी आएंगे अच्छे मार्क्स

गणित पर ध्यान देना सबसे जरूरी

गणित एक ऐसा विषय है, जिसे जितना समय दिया जाए कम है. इस बार 12वीं के छात्रों को गणित के एग्जाम के लिए 1 दिन का गैप दिया है, लेकिन 10वीं के छात्रों के लिए कोई गैप नहीं है. ऐसे में 1 दिन में गणित की तैयारी करना बेहद मुश्किल काम है. इसलिए परीक्षा एक महीने पहले ही फॉर्मूले, सवाल हल करने के आसान तरीके, थ्योरम और जरूरी सवाल के नोट तैयार कर लें. लास्ट दिनों में ये आपके काफी काम आएंगे.

BOARD EXAM 2018: स्टूडेंट्स आंसर शीट में ना करें ये बड़ी गलतियां

खुद को मोटीवेट करें

भले ही परीक्षा में तैयारी करने का गैप नहीं दिया गया है. पर परीक्षा में बेहतर करना चाहते हैं तो, लगातार खुद को मोटिवेट करते रहें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें