scorecardresearch
 

NTA JNU Entrance Exam 2020: परीक्षा की तारीख जारी, जानें- कब से शुरू होंगे पेपर

NTA ने JNU Entrance परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. जो छात्र परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वह यहां पढ़ लें जानकारी.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

NTA JNU Entrance Exam 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने (NTA) जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (JNUEE) 2020 की तारीखों की घोषणा कर दी है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, JNUEE 2020 का आयोजन 5 से 8 अक्टूबर, 2020 तक किया जाएगा. जेएनयूईई 2020 के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर आज यानी 21 सितंबर, 2020 को जारी किए जाएंगे. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था उन्हें बता दें, एडमिट कार्ड आज आधिकारिक वेबसाइट jnuexams.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा.

बता दें, परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को अपना जेएनयूईई एडमिट कार्ड 2020 साथ लाना होगा, जिसमें एक वेलिड फोटो आईडी और अटेंडेंस शीट आदि हो. परीक्षा कोरोना वायरस के बीच आयोजित की जा रही है, ऐसे में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे. जिसे उम्मीदवारों को फॉलो करना होगा.

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए द्वारा जारी किए गए एडमिट कार्ड की कॉपी के बिना परीक्षा केंद्र में आने वाले किसी भी छात्र को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

JNUEE 2020: कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

चरण 1: JNUEE 2020 की आधिकारिक वेबसाइट jnuexams.nta.nic.in पर जाएं.

चरण 2: होम पेज पर ‘JNUEE 2020 admit card download’ पर क्लिक करें.

चरण 3: आपको एक नए पेज खुलेगा.

चरण 4: अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें

चरण 5: आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

चरण 6: डाउनलोड करें और भविष्य के लिए एडमिट कार्ड का एक प्रिंटआउट लेना न भूलें.

जेएनयूईई 2020 की परीक्षा 5 से 8 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी. इससे पहले, परीक्षा इस साल 11 से 14 मई तक आयोजित की जानी थी, लेकिन चल रहे कोविड -19 महामारी को देखते हुए लगे लॉकडाउन के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था.

बता दें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) देश के विभ‍िन्न मेड‍िकल व इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करता है.

इस साल जेएनयू प्रशासन की ओर से विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाओं की जिम्मेदारी दूसरी बार एनटीए को दी गई थी.

इससे पहले साल 2018 तक जेएनयू प्रवेश परीक्षा का आयोजन यूनिवर्सिटी द्वारा ही किया जाता था. वहीं, बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट की ओर से एनएसटी द्वारा 54 प्रतिभागी यूनिवर्सिटी के लिए भी संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जो कि एमएससी पेज बायोटेक्नोलॉजी, एमएससी एग्रीकल्चरल बायोटेक्नोलॉजी, एमवीएससी और एमटेक बायोटेक्नोलॉजी के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें